अच्छी खबर आई सरकारी कर्मचारियों के लिए


महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए नवंबर 2005 के बाद सेवा में शामिल हुए सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है


इस निर्णय से वे कर्मचारी जो 1 नवंबर, 2005 के बाद नौकरी में आए हैं, लेकिन जिनके पदों के लिए विज्ञापन इस तारीख से पहले जारी किए गए थे, वे भी OPS के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस निर्णय से कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर है, क्योंकि यह उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।


OPS vs NPS

2004 में, पुरानी पेंशन योजना को समाप्त कर दिया गया था और उसकी जगह नई पेंशन योजना (NPS) को लागू किया गया था। NPS के तहत, कर्मचारियों को अपने वेतन का 10% योगदान देना पड़ता है

जबकि OPS में, कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद उनके वेतन का 50% हिस्सा आजीवन मिलता है। इस बदलाव से कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद अधिक आर्थिक सुरक्षा मिलेगी।

Application Window

सरकार ने यह भी घोषणा की है कि जो कर्मचारी छह महीने के भीतर आवेदन नहीं करेंगे, उन्हें NPS के तहत लाभ मिलेगा। इस निर्णय के पीछे का उद्देश्य है, कर्मचारियों को उनकी आर्थिक सुरक्षा के लिए एक स्पष्ट विकल्प प्रदान करना। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए, कर्मचारियों को तय समय सीमा के भीतर आवेदन करने की जरूरत है।

Beneficiary Count

महाराष्ट्र में, लगभग 9.50 लाख कर्मचारी पहले से ही OPS का लाभ उठा रहे हैं। इस निर्णय से और अधिक कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, जिससे उनकी रिटायरमेंट के बाद की जीवनशैली में सुधार होगा। सरकार का यह कदम कर्मचारी हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय माना जा रहा है, जो उन्हें अधिक स्थायित्व और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगा।




Source link

Leave a Comment