अदानी ग्रुप करने वाला है एक बड़ी जगह एक बड़ा इन्वेस्ट , जाने पूरी खबर


Adani’s Copper Venture

गौतम अडानी के नेतृत्व में अडानी ग्रुप, गुजरात के मुंद्रा में एक विशाल तांबा प्लांट स्थापित कर रहा है। इस प्लांट के जरिए भारत की तांबे के आयात पर निर्भरता कम होगी। 1.2 अरब डॉलर के निवेश से निर्मित इस संयंत्र से मार्च 2029 तक 10 लाख टन क्षमता से परिचालन होगा।

Boost in Copper Production

भारत चीन की तर्ज पर तांबे का उत्पादन बढ़ा रहा है। यह धातु ऊर्जा बदलाव के लिए अहम है। इलेक्ट्रिक वाहन, सोलर पैनल, विंड एनर्जी में तांबे की मांग है। अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी, कच्छ कॉपर लिमिटेड, 10 लाख टन सालाना क्षमता वाली तांबा रिफाइनरी बना रही है।

Copper Consumption in India

एक सूत्र ने बताया कि अडानी ग्रुप रिसोर्सेज, लॉजिस्टिक्स, रिन्यूएबल एनर्जी में अपनी मजबूत स्थिति का उपयोग कर तांबे के कारोबार में वैश्विक नेता बनना चाहता है। भारत में प्रति व्यक्ति तांबे की खपत लगभग 600 ग्राम है, जबकि वैश्विक औसत 3.2 किलोग्राम है।

अन्य खबर पढ़े 👇

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com



Source link

Leave a Comment