अनिल अंबानी की एक कंपनी हुई दिवालिया,शेयर ₹110 से टूटकर ₹4 पर आया


Reliance Home Finance Turmoil

अनिल अंबानी की रिलायंस होम फाइनेंस, एक वित्तीय संकट में फंसी हुई है। यह कंपनी रिलायंस कैपिटल का हिस्सा है, जिसे भारी कर्ज के बोझ तले दबे होने के कारण दिवालिया प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। हाल ही में, रिलायंस होम फाइनेंस ने अपना CoR (सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन) राष्ट्रीय आवास बैंक को सौंप दिया है। इस कदम का अर्थ है कि कंपनी अब हाउसिंग फाइनेंस के कारोबार से बाहर हो रही है।

Governance Woes Lead to RBI Action

नवंबर 2021 में, भुगतान चूक और गंभीर शासन संबंधी मुद्दों की वजह से, रिजर्व बैंक ने रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को भंग कर दिया और दिवालियापन प्रक्रिया आरंभ की। अब तक, रिलायंस कैपिटल के रिजॉल्यूशन प्लान को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मंजूरी मिलनी बाकी है।

Stock Performance Analysis

रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर का मूल्य वर्तमान में 4.08 रुपये है, जो कि बिकवाली के दौर में है। इस साल के शुरू में शेयर 6.22 रुपये तक पहुंच गया था, जो कि इसका 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर है। पिछले एक महीने में, शेयर 35% गिर गया है, जबकि पिछले तीन महीनों में इसने 100% का पॉजिटिव रिटर्न दिया है।

Stakeholder Dynamics

सितंबर तिमाही तक, अनिल अंबानी की प्रमोटर के रूप में कंपनी में 0.74% हिस्सेदारी है, जबकि पब्लिक शेयरहोल्डिंग 99.26% है। अनिल अंबानी के पास वर्तमान में रिलायंस होम फाइनेंस के 2,73,891 शेयर हैं।

Market Watch

रिलायंस होम फाइनेंस पर ESM (एन्हांस्ड सर्विलांस मेजर्स) लागू है, जो आमतौर पर 500 करोड़ रुपये से कम की मार्केट कैप वाली कंपनियों पर लागू होता है। इसका उद्देश्य निवेशकों के हितों की सुरक्षा करना है।

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com



Source link

Leave a Comment