अब ये क्या हो गया इन स्टॉक्स के साथ


Budget Expectations

बजट 2024 से पहले, बाजार में रेलवे सेक्टर के लिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद थी। लोक सभा में अंतरिम बजट भाषण के समापन के बाद से, रेलवे स्टॉक्स में गिरावट देखी गई। RVNL का शेयर सोमवार को 4.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ Rs 281.30 पर बंद हुआ, वहीं IRFC के शेयर 5 प्रतिशत कम होकर Rs 160.50 पर आ गए। पिछले 6 महीनों में दोनों स्टॉक्स ने मल्टीबैगर रिटर्न्स दिए हैं। RVNL का स्टॉक पिछले 6 महीनों में 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है, और IRFC के शेयरों ने इसी अवधि में 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है।

Capex Boost

बजट में भारतीय रेलवे के लिए 2.55 लाख करोड़ रुपये का कैपिटल खर्च आवंटित किया गया, जो पिछले वर्ष के बजट में घोषित 2.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए तीन नए कॉरिडोर – एनर्जी, मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, और हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर की घोषणा की। हालांकि, ब्रोकरेजेज ने रेल सेक्टर के कैपेक्स में और अधिक वृद्धि की उम्मीद की थी।

Long-Term Outlook

विशेषज्ञों का मानना है कि घोषित परियोजनाओं के क्रियान्वयन और प्रभाव को लेकर चिंताओं के कारण रेलवे स्टॉक्स में गिरावट आई। हालांकि, विशाल इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों, सरकार की आधुनिकीकरण के प्रति प्रतिबद्धता, और यात्री वृद्धि पर निरंतर ध्यान के कारण उद्योग के दीर्घकालिक मूलभूत सिद्धांत मजबूत बने हुए हैं।

Technical Analysis

Osho Krishan, Sr. Analyst – Technical & Derivative Research, Angel One Ltd के अनुसार, IRFC के लिए इंटरमीडिएट सपोर्ट 150-148 के स्तर के आसपास है, जिसे तोड़ने पर अगले संभावित सपोर्ट जोन 138-135 के स्तर के लिए और लाभ बुकिंग हो सकती है। मुख्य प्रवृत्ति मजबूत बनी हुई है, और बीच-बीच में होने वाली गिरावट को स्वस्थ संकेत माना जाना चाहिए।

RVNL का स्टॉक वर्तमान में समय-वार सुधार के दौर में है, जो ओवरबॉट संकेतकों को शांत करने के लिए आवश्यक है। तकनीकी रूप से, 21 DEMA 260 के स्तर के आसपास स्थित है, जो हाल की रैली के 50% फिबोनाची पुनर्स्थापना के साथ भी मेल खाता है और इसे एक कुशन के रूप में कार्य करने की उम्मीद है। मुख्य प्रवृत्ति उत्साहित बनी हुई है, और इसे नियमित रूप से समीक्षा की जानी चाहिए।

अन्य खबर पढ़े 👇

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com



Source link

Leave a Comment