आपकी ₹10000 की SIP को बना देगा 32 लाख, जानें कैसे » A1 Factor


Top 5 Midcap Mutual Funds: आजकल हर कोई इन्वेस्टमेंट करना चाहता है लेकिन सही मायने में इन्वेस्टमेंट करना ही एक बुद्धिमता है। इन दिनों midcap mutual Funds का एक जबरदस्त ट्रेंड चल रहा है। अब हर कोई SIP के जरिए इन्वेस्टमेंट करने की चाहा रख रहा है। और रखें भी क्यों नहीं समझदारी तो इसी में है न की आप सुझबुझ के साथ धीरे धीरे इन्वेस्ट करें और एक समय बाद अच्छा रिटर्न पाएं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

वाइजइन्वेस्ट के CEO हेमंत रुस्तगी और मनीफ्रंट के सीईओ मोहित गांग ने कहा कि मिडकैप फंड (Midcap Funds) कैटिगरी हाई वोलाटिलिटी वाला एरिया है। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि यदि वह इन्वेस्टमेंट करना ही चाहते हैं तो लंबी अवधि के लिए करें।

आप कम समय में मनचाहा रिटर्न नहीं पा सकते हैं इसके लिए आपको 10 से 15 साल का मिनिमम इंतजार तो करना ही होगा। वहीं दूसरी तरफ ऐसे में निवेशकों को जोखिम क्षमता का भी ध्यान रखना चाहिए। इन्वेस्टमेंट करने से पहले एक्सपोर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए या फिर काफी रिसर्च के बाद ही इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

इस पोस्ट में हम जानेंगे 10 साल की अवधि में अच्छा परफॉर्म करने वाले Top 5 Midcap Mutual Funds के बारे में। इसकी लिस्ट जिसे दी जा रही है…

  1. Kotak Emerging Equity Fund
  2. HDFC Mid-Cap Opportunities Fund
  3. Edelweiss Mid Cap Fund
  4. SBI Magnum Midcap Fund
  5. UTI Mid Cap Fund

आपको बता दें की ऊपर लिस्ट किए गए सभी मिडकैप फंड्स NIFTY Midcap 150 इंडेक्स को फॉलो करते हैं। पिछले रिपोर्ट्स की चर्चा करें तो ये सारे mid cap funds दस सालों में 20-22 फीसदी तक औसत रिटर्न देने में सक्षम रहा है। जुलाई 20200 के आंकड़ों के अनुसार कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड ने ज्यादा रिटर्न दिए हैं।

10 हजार की SIP ने बना डाला 32 लाख रुपए

दरअसल HDFC Mid-Cap Opportunities Fund का NAV 121 रुपए के करीब है। और तो और इस फंड का साइज 39295 करोड़ रुपए है. वहीं दूसरी तरफ इसका एक्सपेंश रेशियो भी काफी सही है, यह 1.58 % है।

आंकड़ों की तरफ एक नजर डालें तो SIP निवेशकों को इस फंड ने पिछले 10 साल में 18.81 % का एवरेज रिटर्न दिया है और एकमुश्त निवेशकों को 21.43 % का रिटर्न मिला है। इस फंड्स के जरिए 10 साल पहले यदि 10 हजार रुपए की SIP होती तो आज इसकी वैल्यू 32.3 लाख रुपए पहुंच जाती। इसका मतलब यह कुल निवेश का 170 फीसदी रिटर्न मिलता।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment