आ गई Tax बचाने की नई स्कीम ऐसा फार्मूला जिससे लाखों बचा सकते हो


समझदार निवेश की बात करें तो, ELSS यानी Equity-Linked Saving Scheme, एक लोकप्रिय विकल्प है। इसमें इक्विटी में निवेश किया जाता है और धारा 80C के तहत 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसकी लॉक-इन अवधि तीन वर्ष है।


PPF Scheme

PPF यानी Public Provident Fund, एक सरकारी योजना है जिसमें स्थिरता और गारंटीड रिटर्न मिलते हैं। इसमें निवेश 80C के अंतर्गत टैक्स छूट के लिए योग्य होता है। 15 वर्ष की अवधि के साथ, यह लंबी अवधि के निवेश के लिए उत्कृष्ट है।


NPS Benefits

NPS, यानी National Pension System, एक रिटायरमेंट सेविंग प्लान है। इसमें धारा 80CCD(1) और 80CCD(2) के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है। यह विभिन्न एसेट क्लासेस में डायवर्सिफिकेशन प्रदान करता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) बालिकाओं के लिए एक शिक्षा और विवाह सेविंग स्कीम है। इसमें निवेश 80C के तहत कर छूट के लिए पात्र है। यह 21 वर्ष तक या लड़की की उम्र 18 वर्ष होने तक चलती है।


Tax-Saving FDs

कई बैंक Tax-Saving Fixed Deposits प्रदान करते हैं, जिनमें पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है। इनमें 80C के तहत 1.5 लाख तक का निवेश टैक्स छूट के लिए पात्र होता है।

National Savings Certificate

National Savings Certificate (NSC) 5 या 10 साल की एक सरकारी बचत योजना है। इसमें निवेश 80C के अंतर्गत टैक्स छूट के लिए पात्र होता है।



Source link

Leave a Comment