इन सरकारी स्कीम में बेटी है तो मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानें डिटेल्स



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आज के समय में बेटियों को पढ़ने लिखने एवं उनके जीवन के लिए सरकार नए-नए कदम उठा रही है. तो आपको यह बता दें कि किस तरीके से बेटियों को पढ़ने लिखने के साथ-साथ उनके जीवन की बहुत सी समस्याओं को लेकर सरकार द्वारा एक बहुत अच्छी योजना लाई गई है.

आप भी एक पैरेंट है और आपके भी बेटी है तो आपके लिए सरकार द्वारा बेटियो को बहुत से योजनाओं का लाभ मिल सकता है. आप उनके भाविष की चिंता आज ही भूल जाए, क्युकी सरकार द्वारा समय समय पर बेटियो की शिक्षा स्वास्थ पर इनके भविष्य में पढ़ाई लिखाई और सादी तक की योजना लाई हैं ।

जिससे कि आप अगर खाता खुलवाते हैं तो आपको लगभग लाखों रुपए का फायदा हो सकता है तो चलिए आपको बताते हैं कि किस योजना की हम बात कर रहे हैं, आपकी बेटी अगर 10 साल की है तो आप उसका सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवा सकते हैं इसके फायदे जानते हैं क्या-क्या आपको मिलेंगे।

किस उम्र में बेटियो का योजना में नाम जोड़े

आपके बेटियो की उम्र अगर 10 साल की हो गई हो तो आप उसका सुकन्या समृद्धि योजना में नाम जुड़वा सकते है जो की उनके भविष्य के लिए सरकारी भहुत अच्छी योजना है, अगर आपकी जुड़वा बेटी है तो भी आप एक अकाउंट में दो बच्चियों का खाता ज्वाइन करा सकते है। अगर बेटी 15 साल की भी हो गई हो तो भी आप उसका नाम जुड़वा सकते है कोई जरूरी नही की केवल 10 साल की बेटियो का नाम ही जोड़ना है।

आप इन फंड्स का ब्याज बेटी के 21 साल के होने पर या फिर उसके पहले भी अलग अलग किश्तों के अनुसार निकल सकते है ।

कितना फंड्स बना सकते है इस योजना से आप

इस योजना ने कन्या को 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है अगर आप 250 रूपए और अधिकतम 1,50,000 जमा करते है तो आप एक बार में किस्त से मुक्त हो जाएंगे और साथ से ही आपको ब्याज रिटर्न भी मिलेगा। अगर आप इस फंड्स में 1लाख 50 हजार वाला प्लान लेते है तो आपके फंड में टोटल 69,27,578 रूपए एकत्र हो जाता है जो की भविष्य में बहुत बड़ी राशि बनती है।

टैक्स कितना और कैसे लगेगा

निवेशक पॉलको को एक साल में 1 लाख में टैक्स में छूट है और उसे अधिक राशि जमा करने पर लेकिन आपको बता दे इस प्रकार की योजना EEE, स्टेट के साथ आती है जो की योजना के सुरु से आखिरी तक की निवेश पर पलकों को छूट मिलती है जो की बहुत अच्छी बात है. जिस से वे कैसी भी प्रकार की फंड्स अपनी बेटियो के लिए सुरक्षित रख सकते है। आपको बता दे यह योजना देश के अलग अलग राज्यों के बिन्न हो सकती है, ये केवल सरकारी आंकड़ों के हिसाब से तैयार डाटा है।

नोट: आपको अगर इस तरह की योजना का लाभ लेना है तो आप संबंधित विभाग या उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर कॉन्टेक्ट कर सकते है। निवेश से पहले वित्तिय सलाहकार की राय जरुर ले ये पोस्ट केवल जानकारी के लिए बनाई गई है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment