इस तरह 7000 रुपये की SIP से बन जायेगा 10 करोड़ यहाँ देखें निवेश फार्मूला » A1 Factor


जीवन में समृद्धि की ओर बढ़ते हुए, धनराशि का विचार आम बात है। 10 करोड़ की धनराशि को हासिल करना सपनों को साकार करने का एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। यहाँ, सामान्य व्यक्ति कैसे इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है, इस पर ध्यान देने के लिए एक विचारशील दृष्टिकोण प्रस्तुत है। धन का निवेश करना और इकठ्ठा करना विचारशीलता और धैर्य की मांग करता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

10 करोड़ के लिए एक दृढ़ निश्चय और धैर्य के साथ निवेश करने पर, सपनों को हासिल करने का मार्ग साफ हो जाता है SIP (Systematic Investment Plan) एक अच्छा और सुरक्षित वित्तीय उपाय है। यह आपको नियमित अंतराल में धनराशि का निवेश करने की सुविधा देता है।

10 साल: यदि आप 10 साल में 10 करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं, तो आपको मासिक 4,37,649 रुपये का SIP शुरू करना होगा।

20 साल: यदि आपका समय अवधि 20 साल है, तो आपको मासिक 1,21,374 रुपये का SIP शुरू करना होगा।

30 साल: अगर आपका समय अवधि 30 साल है, तो आपको मासिक 34,191 रुपये का SIP शुरू करना होगा।

निवेश का सुझाव

धनराशि का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, SIP जैसे निवेश के लिए समय, धैर्य, और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपनी आवाज़ बनाए रखें और निवेश करने में बेहतर भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाएं। इस विश्वास के साथ कि समर्पण और प्रयत्न से हर मुश्किल को पार किया जा सकता है, आप भी अपने सपनों को हासिल कर सकते हैं।

धनराशि बनाने का सही रास्ता: 10 साल में 10 करोड़ का फंड कैसे बनाएं

10 करोड़ का फंड इकठ्ठा करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन संभव है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सही निवेश की जरूरत होती है, जो कि आपको बड़ी रकम से SIP शुरू करने की आवश्यकता होती है। अगर आप 10 साल तक लगातार 4.30 लाख रुपये की मासिक SIP करते हैं, और इस निवेश 12% का सालाना रिटर्न देता है, तो आप 10 साल में 10 करोड़ बना सकते हैं।

अगर आप उसी फंड में निवेश करते हैं जो आपको 15% तक का रिटर्न दे सकता है, तो आपको 3.60 लाख रुपये की SIP में निवेश करना होगा। अगर आप 18% तक का रिटर्न देने वाले फंड में निवेश करते हैं, तो आप 2.95 लाख रुपये की SIP में निवेश करके 10 साल में 10 करोड़ बना सकते हैं।

इसलिए, सही निवेश करके और धैर्य से, आप 10 साल में 10 करोड़ का फंड बना सकते हैं। याद रखें, धन निवेश का सही चयन करना और नियमितता से निवेश करना महत्वपूर्ण है।

दस्तक दें सपनों के: 20 साल में 10 करोड़ का फंड कैसे बनाए

20 साल की समय अवधि में 10 करोड़ का फंड बनाने के लिए सही निवेश और धैर्य की जरूरत होती है। यहाँ, विभिन्न निवेश विकल्पों के साथ आपकी लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावनाओं का विवरण है:

12% सालाना रिटर्न:

हर साल 12% का रिटर्न जनरेट करने के लिए, आपको प्रति माह 1 लाख रुपये की SIP लगानी होगी। इस तरह, 20 साल में आप 10 करोड़ का फंड बना सकते हैं।

15% सालाना रिटर्न:

प्रत्येक वर्ष 15% तक का रिटर्न जनरेट करने के लिए, आपको हर महीने 66,000 रुपये की SIP शुरू करनी होगी। इस प्रकार, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

18% सालाना रिटर्न:

अगर आप 18% तक का रिटर्न दे सकने वाले निवेश के साथ जुड़ते हैं, तो आपको प्रत्येक महीने 43,000 रुपये की SIP लगानी होगी। इस रिटर्न के साथ, आपका लक्ष्य प्राप्त होने की संभावना होती है।

धनराशि का सफर: 30 साल में 10 करोड़ का फंड बनाने का रास्ता

30 साल की लंबी समय अवधि में 10 करोड़ का फंड बनाने के लिए सही निवेश का चयन और धैर्य की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है। निम्नलिखित विकल्पों के साथ आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं:

12% सालाना रिटर्न:

हर साल 12% का रिटर्न जनरेट करने के लिए, आपको प्रति माह 28,000 रुपये की SIP लगानी होगी। इस तरह, 30 साल में आप 10 करोड़ का फंड बना सकते हैं।

15% सालाना रिटर्न:

प्रत्येक वर्ष 15% तक का रिटर्न जनरेट करने के लिए, आपको हर महीने 14,000 रुपये की SIP शुरू करनी होगी। इस प्रकार, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

18% सालाना रिटर्न:

अगर आप 18% तक का रिटर्न दे सकने वाले निवेश के साथ जुड़ते हैं, तो आपको प्रत्येक महीने मात्र 7,000 रुपये की SIP लगानी होगी। इस रिटर्न के साथ, आप अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

मासिक आयु 30 से 40 हजार रुपये के बीच है, तो मासिक निवेश 7,000 रुपये बनाना मुश्किल नहीं होगा। इस प्रकार, छोटे निवेशों पर कम्पाउंडिंग ग्रोथ करके आप अपने सपनों को हासिल कर सकते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment