इस तरीके से करें Mutual Fund में निवेश, कुछ साल में तैयार हो जाएगा बड़ा फंड


सेविंग करना बहुत अच्छी बात है अगर आपको सेविंग करने का तरीका आ गया तो आप भविष्य में बहुत अच्छे पैसे बना सकते हैं आपकी सेविंग से क्योंकि मार्केट में ऐसे बहुत से प्लान है जो कि आपको लगभग 40 से 50% तक का हाई रिटर्न भी आपको देते हैं.


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

अगर आपको अभी तक सही म्युचुअल फंड के बारे में नहीं पता तो यह जानकारी आपके बहुत काम की होने वाली है जिससे कि आप भविष्य में अच्छा खासा पैसे से पैसे बनाने का तरीका सीख सकते हैं. तो चलिए आज हम विस्तार से आपको बताते हैं कि हम किस म्युचुअल फंड के बारे में या ऐसी कौन सी पॉलिसी है जिसके बारे में आपको बता रहे हैं।

म्युचुअल फंड इतना हाई रिटर्न कैसे देते हैं

म्युचुअल फंड वास्तव में एक कंपनी होती है जो कि आपसे पैसा लेकर उस पैसे को शेयर बाजार में लगती है शेयर बाजार वैसे तो जोखिमों के अधीन माना जाता है. लेकिन यह कंपनियां केवल यही काम करती हैं क्योंकि इनके पास टेक्निकल एनालिसिस से संबंधित शेयर बाजार की पूरी जानकारियां होती है जो कि लगभग बहुत अच्छी तरीके से पैसे को हाई रिटर्न करती है.

अगर आपका पैसा वह कंपनियां लगती है तो उसे पैसे की जिम्मेदारी भी उन्हीं कंपनियों की होती है आपको केवल मंथली पेमेंट या शिपमेंट के तौर पर उन्हें पैसे देना होता है और वह कंपनियों के को ही म्युचुअल फंड्स कंपनी कहा जाता है तो हम म्युचुअल फंड्स में पैसा निवेश करते हैं तो वह कंपनियों के पास पैसा जाता है वह कंपनियां शेयर बाजार से पैसा कम कर आपको 5 से 10 सालों में रिटर्न देती हैं।

म्युचुअल फंड की शुरुआत कैसे करें

आपकी उम्र अगर अभी 18 से 20 साल की है तो आपके लिए यह उम्र बहुत सही होगी क्योंकि 10 से 15 साल की इंटरेस्ट रेट वैल्यू लगभग 30% तक भी म्युचुअल फंड में होती है. अगर आप अभी से ₹1000 से ₹1500 तक की सेविंग करते हैं, तो आपको लगभग 15 साल बाद लाखों रुपए का रिटर्न वैल्यू मिल सकता है. तो चलिए आज हम आपको और विस्तार से बताते हैं कि आप मंथली शिप और म्युचुअल फंड को कैसे प्लान करें ताकि आपको भविष्य में बहुत अच्छा पोर्टफोलियो पर लाखों रुपए का मिल सके।

निवेश करने से पहले एक शर्त जरूर जानले की यह रिस्क पर लगाए गए पैसे होते हैं मंथली शिपमेंट पूरी होने के बाद भी कंपनी अगर थोड़ी बहुत कम ज्यादा रिटर्न भी देती है तो आपको उसे एक्सेप्ट करना होता है, सो समर का समझ कर म्युचुअल फंड और शिप को चुनना चाहिए।

कितने सालों का म्युचुअल फंड प्लान ले रहे हैं आपको पहले ही विचार कर लेना चाहिए कि आप इतने सालों तक सेविंग कर सकते हैं क्योंकि बीच में म्युचुअल फंड अगर आप ब्रेक करते हैं तो आपको पॉलिसी का पैसा पूरा नहीं मिल पाएगा।

आप महीने का ₹1000 से अगर शुरू करते हैं तो आप 15% रिटर्न के हिसाब से सालाना ₹1000 में डेढ़ सौ रुपए तक ब्याज के बना सकते हैं अगर आप बात की जाए यह पॉलिसी आप 25 से 30 साल तक लेते हैं तो आपको लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाता है तो आपके सामने कैलकुलेशन यह कुछ इस तरीके से रहा ।

  • 1 महीने का अमाउंट 1000
  • 1 साल का अमाउंट 12000
  • 30 साल तक का अमाउंट 43 लाख 4 हजार
  • 30 साल के अधिक प्लान में आपको 30% का हाई रिटर्न मिलता है तो आपकी रिटन वैल्यू 1 करोड़ रुपए की होती हैं।

नोट: यह जानकारी केवल आंकड़े के आधार पर है, अतः निवेशक निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर निवेश करे।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment