इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने 1 लाख रुपये को 1.58 करोड़ रुपये बनाया


म्यूचुअल फंड निवेश वह तरीका है जो आपको मिनिमम मासिक बजट में भी लाखों करोड़ों रुपये बनाने का मौका देता है। HDFC बैलेंस एडवांटेज म्यूचुअल फंड भी उस फंड में शामिल है जिसने अपने निवेशकों को मालामाल करने का काम किया है। फरवरी 1994 में फंड की शुरुवात हुई थी, इसके बाद से फंड 18% CAGR के साथ बढ़ा है।

अगर सरल शब्दों में कहें तो HDFC Balanced Advantage Fund ने निवेशकों के 1 लाख रुपये को 1.58 करोड़ रुपये में बदल दिया है। यह देश के सबसे पुराने और बड़े इक्विटी मैनेजमेंट म्यूचुअल फंड में से एक है। 31 दिसम्बर 2023 तक फंड का AUM 73000 करोड़ रुपये है।

HDFC बैलेंस एडवांटेज म्यूचुअल फंड एक ओपन इंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम है जिसका उद्देश्य इक्विटी और डेट दोनों में निवेश कर लॉन्ग टर्म में वेल्थ क्रिएट करना है।

यह पढ़ें : SIP में सहीं तरीके से करें निवेश, 7-5-3-1 नियम का करें उपयोग

म्यूचुअल फंड स्ट्रेटजी

जैसा की हमने बताया यह स्कीम डायनामिक इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी अपनाता है। इक्विटी और डेट के बीच के एलोकेशन को एक्टिवली मैनेज करता है। यह एक डायवर्शिफाई नियमों का पालन करने वाला फंड है जो भारत के ग्रोथ का फायदा उठाना अच्छे से जानती है।

स्कीम की परफोर्मेश

1 साल 3 साल 5 साल
स्कीम रिटर्न 32.13 फीसदी 26.22 फीसदी 18.52 फीसदी
बेंचमार्क रिटर्न 14.26 फीसदी 11.02 फीसदी 12.36 फीसदी
एडिशनल बेंचमार्क रिटर्न 21.30 फीसदी 17.24 फीसदी 16.25 फीसदी

फंड मैनेजर

फंड मैनेजर मैनेजमेंट
श्रीनिवासन राममूर्ति इक्विटी
गोपाल अग्रवाल इक्विटी डोमेन
अनिल बम्बोली फिक्स्ड इनकम
अरुण अग्रवाल सीनियर फंड मैनेजर
ध्रुव मुच्छल विदेशी निवेश

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment