इस सरकारी स्टॉक में बजट ऐलान के बाद आई जबरदस्त तेजी, लगा 20% का अपर सर्किट


बीते कल फरवरी महीने के पहले दिन सरकारी कंपनी के शेयर हाउसिंग एंड अर्बन डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HUDCO) के शेयरों में अपर सर्किट देखने मिला। कंपनी के शेयर 20 फीसदी तक ऊपर चले गए थे और कंपनी के शेयर दिन के अंत में 206.80 रुपए के भाव पर बंद हुए थे। साथ ही यह भाव इस शेयर का 52 वीक हाई प्राइस भी बन गया है। पिछले 1 साल के दौरान भी इस शेयर में जबरदस्त तेजी आई है। 

बजट ऐलान के बाद रॉकेट बने शेयर

दरअसल इस शेयर में यह तेजी अचानक नही आई है बल्कि 1 फरवरी 2024 को भारत की वित्त मंत्री द्वारा बजट ऐलान की वजह से आई है। बजट का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की तरफ से यह घोषणा की गई कि सरकार की तरफ से एक ऐसी योजना लाई जा रही है जिसकी मदद से किराए पर रहने वाले, झुग्गियों में रहने वाले और चॉल में रहने वाले लोग अपना खुद का घर बनाकर रह सकेंगे। बस इसके बाद क्या इस शेयर ने रफ्तार पकड़ ली।

यह पढ़ें : Suzlon Energy Share : शेयर में आई जबरदस्त तेजी, पहुंचा 50 रुपये के करीब, जाने कैसे रहे तिमाही नतीजे

1 साल में डबल किया पैसा

बीते साल 29 मार्च को कंपनी के शेयर 40.50 रुपए के भाव पर मार्केट में ट्रेड हो रहे थे और तब से लेकर अब तक HUDCO Ltd के शेयर में 411 फीसदी की तेजी आ चुकी है। जबकि पिछले 1 साल के दौरान 344 फीसदी का रिटर्न इस शेयर ने दिया है। वही 6 महीने में इसके शेयर 223 फीसदी ऊपर जा चुके हैं। 

50% से अधिक हिस्सा सरकार के पास

यदि हम HUDCO Ltd कंपनी के शेयरहोल्डिंग पैटर्न को देखने को इस कंपनी का कुल 54.40 फीसदी हिस्सा सरकार के पास है। जबकि LIC यानी जीवन बीमा निगम के पास 8.9% हिस्सा मौजूद है तथा पब्लिक के पास इस कंपनी का कुल 11.9% हिस्सा है। बाकी बचा हुआ हिस्सा अन्य निवेशकों के पास है।

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment