कटे फटे नोट बदलने के लिए जानें RBI का नया नियम! नकली नोट बदले जा सकते हैं ? » A1 Factor


यदि आपके पास भी कटे फटे नोट है और उसे बदलने के लिए सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है। अक्सर लोगों के पास कटा फटा नोट होता है और वह परेशान हो रहे होते हैं की मार्केट में कोई इसे ले नहीं पा रहा है। आरबीआई ने इसी समस्या को दूर करने के लिए पुराने नोटों के बदलाव को लेकर नया नियम बनाया है। आरबीआई की कुछ गाइडलाइंस होती है आप उसे फॉलो करते हुए अपने पुराने और कटे-फटे नोटों को एक्सचेंज कर सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

कटे फटे नोट बदलने के नए नियम जानें

नोट फटने के कई सारे कारण हो जाते हैं या तो नोट पुराने हो जाए या फिर कभी कबार हमारी गलती से नोट फट जाते हैं। कभी नोट भेजने से भी फट जाते हैं और वह नोट बाजार में नहीं चलता दुकानदार लेने से मना कर देते हैं। इस स्थिति में आप उसे पुराने नोट को आरबीआई के पास एक्सचेंज कर सकते हैं।

नोट एक्सचेंज करने के बाद आरबीआई के तरफ से आपको पुराने नोट के बदले कारक नए नोट मिल जाएंगे। आपको कुछ गाइडलाइन को फॉलो करना होगा नीचे इसकी डिटेल बताई जा रही है। साथी यह भी बताया जा रहा है कि आप एक बार में कितने नोट को बदल सकते हैं और तो और यदि आपके पास नकली नोट पड़े हैं तो क्या उसे बदल सकते हैं या फिर नहीं।

RBI Note Exchange Update

यदि आपके पास फटे नोट है तो कई कंडीशन में आप इसे नजदीकी बैंक में जाकर भी बदलवा सकते हैं। नोट बदलवाने का तरीका डिपेंड करता है कि आपका नोट कितने प्रतिशत खराब हो चुके हैं। कई सारे नोट बैंक नहीं बदलते इसके लिए आपको आरबीआई जाना पड़ेगा। वहां आरबीआई खुद आपकी नोटों को जांच करेगा उसके बाद यह फैसला करेगा की नोट की कितनी वैल्यू आपको मिल रही है और एक मिनट के अंदर ही आपके नोट बदल दिए जाएंगे।

कितने नोट एक बार में बदल सकता है एक आदमी

कई लोगों के मन में यह सवाल है कि हम एक बार में आरबीआई के यहां पर कितने कटे फटे नोटों को बदल सकते हैं। आपको बता दे की एक समय में आप 20 नोट को बदल सकते हैं जिसकी वैल्यू ₹5000 तक हो सकती है। यदि आपके पास और ज्यादा नोट है और उसकी वैल्यू अधिक है तो उसके लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं या फिर आपको अगले दिन नोट को बदलना होगा।

क्या नकली नोट बदल सकती है आरबीआई

आपको बता दे कि यदि आपके पास कहीं से गलती से नकली नोट आ चुके हैं तो आरबीआई उसे नहीं बदलता है। उल्टा यदि आपके पास ज्यादा नकली नोट हो जाते हैं तो आरबीआई की तरफ से जांच भी की जा सकती है। आरबीआई के द्वारा कटे फटे पुराने या फिर जले हुए नोट ही बदले जाते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment