क्या मैं एसआईपी में 1000 ₹ प्रति माह निवेश कर सकता हूं? TipsTechy.IN

[

]

अगर आप हर महीने मात्र 1,000 रुपये का निवेश कर करोड़पति बनना चाहते हैं तो सहीं समय पर और सहीं तरीके से निवेश करें। अगर शेयर मार्केट की समझ नहीं है और रेगुलर थोड़ी बहुत बचत कर बड़ा से बड़ा फंड खड़ा करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी करें। याद रखें जितना कम उम्र में निवेश होगा कम्पाउंडिंग का फायदा उतना अधिक मिलेगा।

हर माह करें 1,000 रुपये की एसआईपी

नियमित निवेश एक बड़ा फंड बनाने में कारगर है, इससे फर्क नहीं पड़ता की निवेश राशि छोटा है या बड़ा, अगर रेगुलर निवेश किया जाए तो चौकाने वाला रिजल्ट मिलता है।

यह पढ़ें : अगले 3 साल में 25 लाख पाने के लिए कहां निवेश करुं

एसआईपी (SIP) देता है छप्परफाड़ रिटर्न

कुछ सालों से म्यूचुअल फंड्स, रिटर्न के मामले में कहर ढा रहे हैं, 20 फीसदी तक का रिटर्न बड़े आराम से दे रहे हैं अगर आप हर महीने मात्र 1,000 रुपये की एसआईपी करते हैं तब भी करोड़पति बन सकते हैं।

10 साल निवेश पर कितना मिलेगा

अगर आप 1 हजार रुपये का मासिक निवेश कर रहे हैं तो थोड़ा बहुत जोखिम उठाते हुए हाई रिटर्न वाले फंड में निवेश करें, जहा से हर साल 20 फीसदी तक रिटर्न मिल सके। इस लिहाज से आप 10 साल में कुल 3,82,364 रुपया तैयार कर लेंगें।

20 साल निवेश पर कितना मिलेगा

अगर आप 1 हजार रुपये की एसआईपी अगले 20 साल के लिए करते हैं जिसपर 20 फीसदी सालाना रिटर्न मिलता है तो 2 लाख 40 हजार के निवेश पर कुल 31 लाख 64 हजार तैयार हो जायेगा।

26 साल के निवेश पर

वहीँ अगर आप यह एसआईपी अगले 26 साल तक जारी रखते हैं तो 3 लाख 12 हजार के निवेश पे 1.05 करोड़ रुपया इकठ्ठा कर लेंगें, इस तरह अनुशासन के साथ निवेश से बड़ा से बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

[

]

Leave a Comment