खाताधारकों के लिए जारी हुआ जरूरी अलर्ट! इस काम के लिए बैंक अब नहीं होगा जिम्मेदार » A1 Factor



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

पंजाब नेशनल बैंक खाता धारकों के लिए एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। बैंक ने एक जरूरी अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि अब इस काम के लिए आपका बैंक बिल्कुल भी जी मैं वार्ड नहीं होगा आपको खुद ही इसका रिस्पांसिबिलिटी उठाना पड़ेगा। आपको बता दे कि देश के बड़े बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए सूचित किया है।

PNB ने जारी किया अलर्ट

बैंक ने बताया कि आप किसी भी अनजान या फेक लिंक पर क्लिक न करें। बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in पर विकसित करने को कहा। साथ ही यह भी बताया कि ऑनलाइन लेनदेन में यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी लगती है तो तुरंत से बैंक से संपर्क करें। पैसे की लेनदेन के लिए यदि आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऑफिशल वेबसाइट की जांच जरुर कर ले।

बैंक ने दी बड़ी अपडेट

बैंक ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी पुराने ट्वीट को लेकर बताया कि ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट मेंशन की गई थी इसके अलावा उन्होंने यह भी दावा किया था कि हमारे नाम से कई सारे फेक वेबसाइट भी है उनसे सावधान रहें और गलती से भी बे फालतू के लिंक पर क्लिक न करें इससे आपके पैसे की नुकसान हो सकती है।

गृह मंत्रालय की साइबर क्राइम शाखा ने भी पीएनबी के नाम से चल रही कई सारे फेक इन्वेस्टमेंट स्कीम को खुलासा किया था इस स्कीम में निवेशकों को पीएनबी के नाम पर झांसा देकर पैसे जमा कराए जाते थे और उन पर कमीशन देने की बात कही जा रही थी।

फर्जी स्कीम का हुआ खुलासा

इस स्कीम के तहत जल साजों ने ₹100 के निवेश पर ₹200 के कमिश्नर और ₹200 के निवेश पर ₹400 की कमीशन निवेशकों को ऑफर कर रहे थे। ऐसे क्विक रीच स्कीम को देखकर काफी ज्यादा लोग ज्वाइन भी इसे कर रहे थे। हालांकि ऐसे इन्वेस्टमेंट और विज्ञापनों को लेकर बताया गया कि यह सब फर्जी है और पीएनबी के द्वारा ऐसा कोई भी स्कीम नहीं चलाया जा रहा है।

फर्जीवाड़े से बचने के उपाय

  • फर्जी वालों से बचने के लिए हमेशा ही आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा और बे फालतू स्कीम से बचना होगा।
  • सोशल मीडिया या फिर इंटरनेट पर कई प्रकार के विज्ञापन दिखाए जाते हैं जो आपको लुभाने की कोशिश करेंगे। उसे विज्ञापन की जांच आप ऑफिशल साइट पर जाकर करें उसके बाद ही उसके बारे में सोचे।
  • किसी भी बैंक वेबसाइट को ओपन करते समय उसके यूआरएल को ध्यान से देखें यह ऑफिशियल साइट है या फिर नहीं।
  • पैसे की लेनदेन के समय भी शक्ति बढ़ते और ध्यानपूर्वक ही अपना ओटीपी किसी के साथ शेयर करें।
  • अपना बैंक ओटीपी सिर्फ ट्रांजैक्शन के लिए किसी के साथ ऑनलाइन शेयर ना करें।
Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment