जाने कितना देना होगा टैक्स बैंक खाते से पैसे निकालने पर


Cash Withdrawal Limits

अगर आप अपने बैंक खाते से निधि निकासी की सोच रहे हैं, तो जान लें कि इसमें भी कुछ सीमाएँ और नियम होते हैं जिन्हें समझना जरूरी है। आयकर अधिनियम, धारा 194N के अनुसार, वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक की निकासी पर TDS लागू होता है


यह नियम उनके लिए अधिक सख्त है जिन्होंने पिछले तीन सालों में अपना ITR नहीं भरा है। इस स्थिति में, 20 लाख से अधिक निकासी पर 2% TDS और 1 करोड़ से अधिक पर 5% TDS कटौती की जाती है।


ATM Transaction Charges

एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी नियम हैं। RBI ने जनवरी 2022 से एटीएम से निकासी पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। अब, निर्धारित लिमिट से अधिक निकासी पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए 21 रुपये चार्ज किया जाता है

ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को हर महीने अपने एटीएम से पांच फ्री ट्रांजेक्शन और अन्य बैंकों के एटीएम से तीन फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा देते हैं। मेट्रो शहरों में, अपने ही बैंक के एटीएम से केवल तीन बार निःशुल्क निकासी की जा सकती है।


इस तरह के नियमों की जानकारी होना महत्वपूर्ण है ताकि अनावश्यक शुल्क और TDS से बचा जा सके। नियोजित और समझदारी से निकासी करने से आपकी वित्तीय योजना पर बेवजह का बोझ नहीं पड़ेगा।



Source link

Leave a Comment