जॉब के बाद रिटायर होने की टेंशन खत्म, निवेशक बनेंगे जल्दी करोड़पति


आज के इस महगाई के समय में एक जॉब से व्यक्ति क्या क्या कर सकता है, फैमिली, घर, बच्चों के खर्चें या भविष्य का प्लान! आज के समय में जॉब करते करते ही व्यक्ति को रिटायरमेंट की टेंशन सभी को सताने लगती है. तेजी से बढ़ती हुई महंगाई के साथ पर लाइफस्टाइल का खर्चा इस दौर में आप अगर नौकरी कर रहे हैं टेंशन होता ही है, तो इसका समाधान आपके लिए लेकर आगए है.


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

समय के साथ सही समय में फैसला लेने पर आप इस टेंशन को कम कर सकते हैं। हम आपको फायदेमंद 5 प्लान बता रहे हैं जो आपके रिटायरमेंट होने के बाद आपकी सेविंग का बहुत अच्छा हाई रिटर्न देने वाले है, प्लान लेने के बाद इन फ्यूचर पैसों की समस्या से दूर रह सकते हैं।

PPF फंड्स में निवेश

पब्लिक प्रविडेंट फंड( PPF) : इस फंड्स में आपको 15 साल की निवेश स्कीम मिलती हैं, जिसे 5 साल आगे बढ़ाया जा सकता है। आप पीपीएफ करने के लिए अपने आसपास के किसी भी डाकघर या किसी भी बैंक की शाखाओं में जाकर खोल सकते हैं कुछ-कुछ बैंकों से आप इसे ऑनलाइन भी खोल सकते।

आप पीएफ में न्यूनतम ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं, अगर लंबा समय आपका रिटायरमेंट के बाद का प्लान है तो यह एक फायदेमंद निवेश बन सकता है जो आपके निवेश को हाई रिटर्न वैल्यू दे सकता है। इसमें आपको 7.1 प्रतिशत का ब्याज रिटर्न मिलता है, यह 15 साल का लॉक इन पीरियड में ही निवेश हो पाता है।

NPS एनपीएस में निवेश

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली NPS : यह सीधा शेयर बाजार के साथ जुड़ा हुआ निवेश प्लान है जिसे 18 से 60 वर्ष के भारतीय व्यक्तियों का एनपीएस खाता खोल सकते है, जिसमे आप भविष्य में पेंशन ले सकते है, एनपीएस के खाते के प्रकार

  • टीयर 1 और टियर 2
  • टियर 1 खाता प्रबंधित पेंशन निकलने वाला खाता है
  • टियर 2 एक सेविंग खाता है जो निकासी एवं निवेश मैं सहायता प्रदान करता है रिटायर होने के बाद एक बेहतरीन निवेश का प्लान है जो की अच्छा खासा भविष्य में रिटर्न वैल्यू देता है।

EPF में निवेश

यह स्कीम केवल जॉब करने वालो के लिए है, इस फंड्स में केवल सैलरी वालो का ही फंड तैयार किया जाता है और आप रिटायरमेंट के बाद इस पैसे को निकाल सकते हैं। इसके में निवेश में आपको सालाना 8.1 प्रतिशत का ब्याज रिटर्न मिलता है। ईपीएफ में बेसिक सैलरी और डीए का 12 प्रतिशत कंट्रीब्यूशन होता है,

सरकारी अटल पेंशन योजना

ये योजना भी भारतीय नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई है, जिसमें आप निवेश करतें है तो आपको भविष्य में 1 हजार से लेकर 5 हजार तक का हर महीने रिटर्न दिया जाता है।
इसे आप इंडियन पोस्ट बैंक के माध्यम से शुरू कर सकते है, इसके लिए आप निकटतम पोस्ट ऑफिस बैंक मे संपर्क कर सकते है।

कितना टैक्स देय होता है

इस प्रकार के निवेश में आपको 5 साल के प्लान में कुछ प्रतिशत के तौर पर टैक्स देना होता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment