टाटा कंपनी के इस शेयर ने रचा इतिहास, एक्सपर्ट बोले- खरीदो, ₹4300 पार जाएगा भाव..


ताज़ा खबर है कि टाटा समूह की शानदार आईटी कंपनी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लिमिटेड के शेयर मंगलवार को धमाकेदार तेजी से ऊपर उठे, जब इंट्रा डे ट्रेड में इनकी कीमत 4% से भी अधिक बढ़ गई। यह विश्वसनीय कंपनी के शेयर ₹4140 के 52 हफ्तों के ऊंचे पर पहुंच गए। इससे टीसीएस की मार्केट कैप अब ₹15 लाख करोड़ से भी अधिक हो गई है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

मंगलवार को यह पांचवें दिन था जब इस स्टॉक में वृद्धि देखने को मिली। यह धरातल पर बढ़ोतरी का संकेत देता है। इसे याद दिलाया जा रहा है कि पिछली बार 2021 में इस शेयर की कीमत ने ₹4,123 के रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया था।

टीसीएस का यह उच्चतम स्तर उसके विश्वसनीयता, नवाचारी तकनीकी धारणा और दुनिया भर में उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं के दर्शन को दर्शाता है। इसके शेयरधारकों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है और बाजार में आत्मविश्वास को और भी बढ़ा देता है।

This share of Tata company created history
This share of Tata company created history

इस उत्कृष्टता के पीछे के कारण, टीसीएस के शेयर निवेशकों के लिए एक विश्वसनीय और लाभकारी विकल्प के रूप में साबित हो सकते हैं। जबकि वित्तीय बाजार अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है, टीसीएस जैसी स्थिर और विश्वसनीय कंपनियों का सहारा लेना अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है। इसी दौरान, निवेशकों को ध्यान में रखना चाहिए कि बाजार में निवेश करना संभावनाओं और जोखिमों के साथ आता है, और वे अपनी वित्तीय योजना और लक्ष्यों के साथ मिलाकर निवेश करें।

टाटा समूह: बाजार में उछाल, रिलायंस को पीछे छोड़ा

रिलायंस के बाद, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने मार्केट कैप के हिसाब से भारत की दूसरी सबसे महंगी कंपनी की पदक जीत ली है। टीसीएस की मार्केट कैप अब ₹15 लाख करोड़ से अधिक हो गई है। यहाँ तक कि पहले स्थान पर हैं मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिसकी मार्केट कैप लगभग ₹20 लाख करोड़ के पास है।

यहाँ तक कि टाटा समूह के कुल एमकैप में भी टीसीएस का योगदान कम हो गया था। मई 2020 में तीन-चौथाई से घटकर दिसंबर 2023 में पिछले 10 वर्षों में पहली बार आधे से भी कम हो गया था। इसके पीछे का कारण शेयर के खराब प्रदर्शन था।

इसके अलावा, टाटा समूह के अन्य शेयरों जैसे कि टाइटन, टाटा मोटर्स, ट्रेंट, टाटा पावर, इंडियन होटल्स और टाटा एलेक्सी ने बेहतर प्रदर्शन किया। इससे साफ है कि टाटा समूह की उपस्थिति बाजार में मजबूत है और वह निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

ब्रोकरेज की राय: TCS शेयर पर विश्वसनीय मुद्रा

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) पर ब्रोकरेज कंपनियों की राय बदल रही है। 44 एनालिस्टों में से 10 ने इस स्टॉक को “बेचने” की सिफारिश की है, जबकि 23 ने “खरीदने” की सिफारिश की है। Religare Broking के अनुसार, टीसीएस के शेयर 4,359 रुपये पर जा सकते हैं, और यहां तक कि इसे ‘बाय’ रेटिंग भी दी गई है। टीसीएस के शेयरों में वृद्धि की सूचनाएँ भी आ रही हैं। फरवरी में अब तक इसमें 8% की बढ़ोतरी हुई है, और पिछले साल नवंबर से लगातार चार महीनों तक इसमें वृद्धि हुई है।

यह सुचारू रूप से दिखता है कि ब्रोकरेज कंपनियों के विशेषज्ञों का मानना है कि टीसीएस शेयर में निवेश करने का समय अच्छा है और इसे उन्हें खरीदने की सिफारिश दी जा रही है। इससे यह स्पष्ट होता है कि टीसीएस की कार्यक्षमता और बाजार में उसकी प्रतिष्ठा को देखते हुए ब्रोकरेज फर्मों ने इसे एक माननीय निवेश का विकल्प माना है।

दिसंबर तिमाही के नतीजे: TCS की बढ़ते उज्ज्वलता का प्रमाण

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजों का आकार 11,735 करोड़ रुपये के रहे हैं, जिसमें 8.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी ने इसे पिछले महीने ही जारी किया था। उभरते बाजारों में भारत की अगुवाई के कारण, कंपनी का कारोबार भी चार प्रतिशत बढ़कर 60,583 करोड़ रुपये हो गया है।

कंपनी ने बताया कि तिमाही के दौरान उसका परिचालन मार्जिन 0.5 प्रतिशत सुधार के साथ 25 प्रतिशत हो गया है, जबकि शुद्ध मार्जिन 19.4 प्रतिशत पर रहा है। इसके साथ ही, कंपनी के पास अभी 8.1 अरब डॉलर के ऑर्डर हैं।

ये प्रासंगिक नतीजे दिखाते हैं कि TCS ने अपने व्यापारिक क्षमता में मजबूती दिखाई है और उसकी आर्थिक स्थिरता में सुधार हुआ है। इससे स्पष्ट होता है कि कंपनी अगले कदमों में भी उज्ज्वलता की ओर अग्रसर है और उसकी वित्तीय प्रदर्शन में वृद्धि का अच्छा दिखाव रहेगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment