पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज की जानकारी TipsTechy.IN

[

]

UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana 2024,हमारे देश के सभी राज्यों में हर दिन एक नई योजना का आयोजन किया जाता है इसी कड़ी के अंदर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ  योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत परिवार का मुख्य सदस्यजो कमाई करता है और किसी भी कारण वर्ष अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा उनके परिवार को आरतीके सहयोग दिया जाएगा। इस आर्थिक सहायता के दौरान कुछ समय तक अपना भरण पोषण कर सके। उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि इस योजनाओं का लाभ उन्हें महिलाओं को मिलेगा जिन महिलाओं के पति हाल ही में स्वर्गवासी हुए हैं। Parivarik Labh Yojana 2024 योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को ₹30000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।  

अगर आपके भी परिवार में किसी महिला के पति का स्वर्गवास हो गया है और वह महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है तो हमारी इस पोस्ट के माध्यम सेआपको जानकारी दी जाएगी कि इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है और इसके लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

Parivarik Labh Yojana 2024 Overview

पोस्टका नाम पारिवारिक लाभ योजना 2024, ऑनलाइन आवेदन पात्रता, स्टेटस जानने की जानकारी 
योजना का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग
योजना का उद्देश्य आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
लाभ 30,000/- रुपये की आर्थिक सहायता 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट

Parivarik Labh Yojana क्या है ?

गरीब परिवार में परिवार का मुख्य सदस्य चाहे वह महिला हो या पुरुष वह पूरा जीवन काम करके अपने परिवार का पालन पोषण करता है। इसी बीच अगर परिवार के मुखिया की किसीकारणवश में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को रोटी के लिए बहुत ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का आयोजन किया है इस योजना के अंतर्गत परिवार को आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी ताकि उसके परिवार का सही तरीके से लालन-पालन हो सके। 

इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को फायदा मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, सरकार का इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य है किउसके परिवार को आर्थिक स्थिति मेंज्यादा कठिनाइयों का सामना न करना पड़ेऔर उन्हें आसानी से कुछ जरूर की चीज समय-समय पर मिलती रहे।सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को ₹30000 की सहायता राशि देगी।  सरकार द्वारा आर्थिक सहायता किया राशि लाभार्थी को उसके बैंक खाते में दी जाएगी। आप कुछ योजना के लिए आवेदन किस प्रकार करना है इसकी जानकारी आपको नीचे पोस्ट में पढ़ने को मिलेगी। 

UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana 2024 का पैसा कब आएगा ?

अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई Rashtriya Parivarik Labh Yojana के अंतर्गत जानना चाहते हैं कि आपको पैसा आया या नहीं इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है आपको विवाह के द्वारा शुरू की गई इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको अपने फार्म का स्टेटस जानने के लिए अपना फॉर्म नंबर डालना है फिर आपको वहां पर पता चल जाएगा कि आपका फॉर्मसबमिट हुआ या नहीं या आपका पैसा आया या नहीं इसकी सारी जानकारी आपकोइसकी ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

UP Parivarik Labh Yojana Payment 2024 के पेमेंट के बारे में अगर आप जानकारी लेना चाहते हैं तो आपके ऊपरसारणी में हमने एक लिंक दिया है आप उसे लिंक पर क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

UP Parivarik Labh Yojana 2024 – पात्रता

अगर आप सरकार द्वारा शुरू की गई पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा कुछ नियम एवं शर्तें रखी गई आपको उनकी पालना करनी होगी। 

  • आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए। 
  • आपका परिवार गरीबी रेखा के नीचे आना चाहिए। 
  • इस योजना का फायदा आपके परिवार के कमाऊ मुखिया चाहे वह महिला हो या पुरुष उसकी मृत्यु होने के बाद मिलेगा। 
  • परिवार में पत्नी पति बच्चे या अविवाहित पुत्रि यां माता पिता को इसका लाभ मिलेगा। 
  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो मृतक की आयु 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको मृतक की मृत्यु के 1 साल के बाद आपको आवेदन करना चाहिए। 

Rashtriya Parivarik Labh Yojanaआवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड (मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी)
  • आय प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मृतक का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक की बैंक पासबुक
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक के हस्ताक्षर/अगूठे का निशान
  • राशन कार्ड (फैमिली आईडी)
  • मोबाइल नंबर

UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana 2024 – आवेदन कैसे करें ?

उप राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत अगर आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसका आवेदन आप अपने घर बैठ कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे कुछ स्टेप बताया जाए अपुन सभी स्टेप को फॉलो करकेइस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

  • अगर आप राष्ट्रीय पारिवारिकयोजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी और आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नाम पंजीयन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक करना है। 
  • पंजीयन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आर्थिक सहायता पंजीयन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा। 
  • आपको फॉर्म में पूछे गए सारी जानकारी नाम जनपद जन्म दिनांक सभी को अच्छे से भर देना है।
  • मोबाइल नंबर डालकर आपको ओटीपी वेरीफाई कर लेना है। 
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपसेआपके दस्तावेजों के बारे में जानकारी पूछी जाएगी तो आपको सभी दस्तावेजों के बारे में जानकारी एक-एक करके भर देना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

आपके ऊपर बताएगी सारी जानकारी कुछ ऐसे भर के अपना फॉर्म सबमिट कर देना है और आपको इस योजना का लाभ भी मिल जाएगा आपको अपने स्टेटस चेक करने के लिए ऊपर आपको लिंक दिया गया आप इस वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन नंबर डालकर अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।  

Read More::

CRPF Bharti 2024 : केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल पर निकाली सीधी भर्ती

RRB ALP Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे में लोको पायलट की बंपर भर्ती

[

]

Leave a Comment