पैसा डूबने से मचा हाहाकार! भारत का यह चर्चित बैंक हुआ बंद, यहां जानें » A1 Factor


आरबीआई के द्वारा देश के चर्चित बैंक को पूरी तरीके से बैन कर दिया गया है। आरबीआई बैंक अकाउंट होल्डर को तगड़ा झटका देने जा रहा है क्योंकि एक बड़े बैंक का लाइसेंस आरबीआई ने पूरी तरीके से रद्द कर दिया है। ऐसे में लोगों का पैसा डूबने से लोगों के बीच हाहाकार मच चुका है आइए हम पूरी डिटेल जानते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

RBI Bank Licence Cancel

अभी के समय में आरबीआई काफी सख्त हो चुका है और ऐसे में यदि बैंक किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ा सख्त एक्शन तुरंत ही लिया जाता है। आरबीआई के गाइडलाइन और रुस को उल्लंघन करने वाले बैंक के लाइसेंस तुरंत ही कैंसिल कर दी जाती है।

इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द

हाल ही में केंद्रीय बैंक नया फैसला लेते हुए लोगों को बताया कि अब राष्ट्र के जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक बसमठनगर को बैन कर दिया गया है। दरअसल इस समय यह बैंक की फाइनेंशली स्थिति सही नहीं है और यह खाता धारकों के पूरा पैसे वापस करने की स्थिति में भी नहीं है। इस बैंक के लाइसेंस को 6 फरवरी 2024 से हमेशा के लिए खत्म किया जा रहा है।

5 लाख तक का डिपॉजिट होगा वापस

महाराष्ट्र के कमिश्नर का कॉरपोरेशन एंड रजिस्टर आफ कोऑपरेटिव सोसाइटी के निर्देश दिया गया है की जय प्रकाश नगरी सहकारी बैंक बसमठनगर बैंक को बंद करके एक लिक्विडेटर नियुक्त कर दिया जाए। खाता धारकों को क्लेम के जरिए भुगतान किया जाएगा और ₹500000 तक का डिपाजिट खाता धारकों को वापस मिल जाएंगे।

इतने लोगों को मिला पैसा वापस

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया का कहना है कि बैंक का रिकॉर्ड के मुताबिक लगभग 99.78 फ़ीसदी अकाउंट होल्डर को पूरा पैसा वापस कर दिया गया है। ऐसे में बचे हुए लोगों को ही पैसे वापस किए जाएंगे और इसके लिए बैंक ही आपका जिम्मेदार होगा।

हालांकि बैंकिंग सेवाओं को पूरी तरीके से बंद करने का फैसला ले लिया गया है क्योंकि बैंक के पास इतना पैसा नहीं है कि वह लोगों को वापस कर सके। अगर बैंक को बिजनेस करने के लिए और समय दिया जाए तो यह जनता के लिए काफी भारी नुकसान हो सकता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment