फिक्स डिपॉजिट करने से पहले इन बैंक के जान लीजिए प्लान SBI, POST ऑफिस में खास ऑफर



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आप भी एक निवेशक है या निवेश करने के लिए बढ़िया सी FD प्लान की तलाश कर रहे हैं । तो FD प्लान में अगर आप अभी भी कंफ्यूज हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की होने वाली है. जिसमें आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी FD आपके लिए सही है और किस बैंक की मदद से आप सही प्लान का चयन कर सकते हैं. जिससे आपके निवेश का बहुत अच्छा रिटर्न प्रतिशत आपको कम समय में मिल सके तो चलिए आगे हम जानते हैं।

SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निवेश का प्लान है तो अगर आप FD करने के लिए एसबीआई के प्लान को चुनते हैं तो इसमें आपको अलग अलग समय के अनुसार ब्याज रिटर्न वैल्यू मिलती है जो की इस प्रकार है ।

  • 1 साल में 6%
  • 3 साल में 6.75%
  • 5 साल में 7 % का रिटर्न
  • अगर आप सीनियर सिटीजन है तो आपका यह रिटर्न वैल्यू 1 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

Post Office इस बैंक में अगरआप निवेश करने के लिए चयन करते है तो यह बैंक जैसे की पोस्ट ऑफिस जो कि केंद्रीय बैंक के अंतर्गत आता है लेकिन यह है इसमें अच्छी बात है कि यह हर छोटे से छोटे गांव में भी इसकी शाखा उपलब्ध है तो FD करने के लिए आपको बड़े शहर जाने की जरूरत नहीं है , आप आपके निकट के पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए इसके रिटर्न रेट और वैल्यू की बात करते हैं कि इसकी एचडी कितना रिटर्न आपको सालाना देती है।

  • एक साल में 6.9%
  • 3 साल में 7.1 %
  • 5 साल में 7.5 प्रतिशत

अगर आप सीनियर सिटीजन है तो आपके लिए इसमें रिटर्न वैल्यू प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है जो की लगभग 1.25% तक का रिटर्न बढ़ा देती है।

दोनों बैंक में आप कंफ्यूजन है तो आप इसे जरूर पढ़िए

अगर आप इसमें से बैंक में चयन करते हैं FD के लिए तो आपको फिर FD डिपॉजिट में निवेश करने के लिए एक निश्चित रकम होनी चाहिए। आपको वह एसबीआई बैंक 6 फीसदी तक का ब्याज देता है और अगर आप पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट को सिलेक्ट करते हैं FD में तो आपको 7.25 फीसदी का ब्याज रिटर्न देखने मिलता है अगर आप 5 साल के लिए एसबीआई में निवेश करते हैं तो आपको 6 फीसदी तक का ब्याज का फायदा मिलता है और अगर वही आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस को चुनते है तो 7 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।

अगर आप 10 साल के पोस्ट ऑफिस बैंक लिए निवेश करते हैं तो आपके लिए यह ऑप्शन पूरा डबल हो जाता है, जिससे आप पूरा-पूरा 12 से 14% का रिटर्न इन बैंक के द्वारा आसानी से ले सकते हैं तो इस तरीके की जानकारी बैंक की निकटतम शाखा से प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: यह किसी प्रकार की निवेश की सलाह नहीं है, यह केवल जानकारी के लिए बनाया गया है. आप निवेश करने के पहले आपके फंड मैनेजर या किसी फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह ले सकते है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment