बड़ी ख़ुशख़बरी आई SBI, BOB, PNB खाताधारकों के लिए, आया नया नियम पत्नी के नाम पर खाता वालों के लिए


Tax Saving Tips

अपनी पत्नी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करके टैक्स बचाना एक स्मार्ट मूव हो सकता है, लेकिन इससे जुड़े नियमों को समझना जरूरी है। SBI, PNB, BOB जैसे बैंकों के नए नियम इस प्रक्रिया को और आसान बना रहे हैं। आइए जानते हैं इन नए नियमों के बारे में।

Transfer Strategy

अगर आप अपनी पत्नी के अकाउंट में नियमित रूप से पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि ये लेन-देन इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं। कई बार लोग टैक्स बचाने के लिए ऐसा करते हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप नियमों को समझें और फिर निवेश करें।

Understanding Tax Rules

Income Tax Act के सेक्शन 60 से 64 के तहत, Clubbing of Income का प्रावधान है। इसका मतलब है कि अगर आप अपनी पत्नी को पैसे देते हैं और इससे कोई कमाई होती है, तो वह कमाई आपके इनकम में जोड़ी जाएगी और उस पर टैक्स लगेगा।

Tax Implications

मान लीजिए, आपने अपनी पत्नी को ₹200000 दिए और उन्होंने उसे फिक्स डिपॉजिट या म्युचुअल फंड में निवेश किया। इस निवेश से होने वाली कमाई पर आपको ही टैक्स देना होगा, चाहे वह रेंटल इनकम हो या अन्य कोई प्रकार की कमाई।

Smart Tax Planning

टैक्स बचाने के लिए कुछ स्मार्ट उपाय हैं। शादी से पहले अपने होने वाली पत्नी के नाम पर संपत्ति खरीदने से यह Clubbing of Income के तहत नहीं आएगा। आप अपनी पत्नी को गिफ्ट के बजाय लोन दे सकते हैं, या जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं जिसमें प्राइमरी होल्डर वह हो, जिसकी टैक्स लायबिलिटी कम हो। हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए भी आप ₹25000 तक का टैक्स बचा सकते हैं।



Source link

Leave a Comment