बढ़ गई कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु, जानकार हो जौएँगे हैरान : Employees Retirement Age Hike


कर्मचारियों के लिए खुशखबरी की घड़ी नजदीक है। सरकार ने रिटायरमेंट आयु में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है, जिससे लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। मंत्रालय द्वारा इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने की पहल की गई है


जो न केवल कर्मचारियों के लिए बल्कि सम्पूर्ण प्रशासनिक ढांचे के लिए एक सकारात्मक कदम हो सकता है। इस वृद्धि का मुख्य उद्देश्य है, कर्मचारियों को अधिक समय तक सेवाएं प्रदान करने का अवसर देना और उनके अनुभव का अधिकतम उपयोग करना।


Age Increase to 65

वर्तमान में 62 वर्ष निर्धारित रिटायरमेंट आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष करने का प्रस्ताव है। इससे प्रदेश के चार लाख कर्मचारी सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। इस निर्णय का आधार है, अनुभवी कर्मचारियों की सेवाओं को और अधिक समय तक बरकरार रखना और उनके ज्ञान तथा अनुभव का लाभ उठाना। इस बदलाव से सरकार को नई भर्तियों की प्रतीक्षा किए बिना, कार्यबल की कमी को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

Policy Implementation

इस प्रस्ताव को लागू करने की दिशा में पहले ही कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री द्वारा इस पर विशेष ध्यान दिया गया है और विभिन्न कर्मचारी संगठनों के सुझावों और मांगों को सुना गया है। इस प्रक्रिया में, वित्तीय विभाग की राय भी मांगी गई है ताकि इस परिवर्तन के वित्तीय प्रभाव का आकलन किया जा सके।


Financial Impact Assessed

रिटायरमेंट आयु में इस वृद्धि के फैसले का वित्तीय प्रभाव सरकारी खजाने पर पड़ेगा, इसलिए वित्त विभाग से इसके प्रभाव का विश्लेषण करने को कहा गया है। इसके अलावा, इस प्रस्ताव को कैबिनेट में लाने की योजना है जिससे इसे अधिकृत और लागू किया जा सके। इससे सरकार को रिटायरमेंट पर होने वाले एकमुश्त भुगतान की राशि की अदायगी में भी राहत मिलेगी, साथ ही कर्मचारियों के लिए एक स्थिर और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित होगा।



Source link

Leave a Comment