बहुत बड़ी अपडेट आई इनकम टैक्स से जुड़ी


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 में बड़े बदलाव नहीं किए, परंतु टैक्स संबंधित विवादों के समाधान से लगभग एक करोड़ लोगों को फायदा होगा। पुराने विवादित मामलों के समाधान पर फोकस करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि पुरानी टैक्स मांगों को वापस लेने का निर्णय ईमानदार करदाताओं को लाभ पहुंचाएगा।

Direct Tax Collections

पिछले दस वर्षों में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में तीन गुना वृद्धि हुई है, जिससे साबित होता है कि आर्थिक गतिविधियों में स्थिरता और विकास हो रहा है। इस वृद्धि ने टैक्स बेस को भी मजबूत किया है।

Startup Boost

वित्त मंत्री ने स्टार्टअप्स और पेंशन फंड्स में निवेश करने वालों को टैक्स सुविधाएं देने की घोषणा की, जिससे इनोवेशन और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी।

Ease of Doing Business

बजट भाषण में जोर दिया गया कि पुराने विवादों के समाधान से टैक्स रिफंड की प्रक्रिया सरल होगी, जिससे व्यापारिक सुगमता में सुधार होगा। यह कदम ईमानदार करदाताओं के लिए सकारात्मक संकेत है।

Economic Goals

सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को अगले तीन वर्षों में 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य निवेश और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सेट किया गया है।

Taxpayer Services

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में करदाता सेवाओं में सुधार पर जोर दिया, जैसे कि पहचान रहित निर्धारण और अपील की शुरुआत। यह कदम कार्यकुशलता और पारदर्शिता को बढ़ावा देता है।



Source link

Leave a Comment