बुरी खबर! जल्दी से करें यह काम वरना रद्द हो जाएगा आपका जीएसटी पंजीकरण…



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आप भी एक व्यापारी हैं या बिजनेस करते है तो आप कही आपका रजिस्ट्रेशन पंजीकरण जीएसटीएन GST विभाग द्वारा किया गया है, वह GSTN रद्द ना हो तो आप अगर एक गलती करते हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन पूरा खत्म हो जाएगा । इससे कैसे बचना है आपको आज बताते हैं कि जीएसटीन यह नंबर से संबंधित नियम को क्या अपडेट नई सरकार द्वारा निकाल कर आया जो कि अगर आप समय पर अपडेट नहीं करते तो आपका पंजीकरण रद्द भी हो सकता है।

सरकार द्वारा ये नियम क्या है ?

जिस भी व्यापारी या बिजनेस से जुड़े हुए लोगो का GSTN नंबर होगा वह 30 दिन के अंदर पूरे डाउक्मेंट जमा करे टैक्स विभाग द्वारा आदेशों का पालन करे नही तो उक्त रेजिटर कंपनी और मालिक का जीएसटी रजिस्टर रद्द हो जाएगा ।

Do this work quickly otherwise your GST registration will be canceled
Do this work quickly otherwise your GST registration will be canceled

कैसे बचें इस समस्या से ?

जीएसटी विभाग इन दिनों टैक्स वसूलने में काफी तेजी से काम काम कर रहा है की ओर से नया नियम लाया गया है जिसमें की 30 दिनों के अंदर बैंक खाते की जानकारी अपडेट करनी होगी अगर ऐसा नहीं करते हैं तो उपभोक्ता द्वारा उसका जीएसटी नंबर रद्द किया जा सकता है।

कौन रद्द कर सकता है!

जिन भी खातों में R 31 और 30 दिन के अंदर बैंक खाते का अपडेट नहीं किया जाता, GSTN और कंपनी से लिंक बैंक डिटेल नही जमा की जाती तो पंजीकरण को रद्द विभाग द्वारा करने का काम उचित अधिकारी की विभाग द्वारा किया जा सकता है । जिसका फैसला जुलाई में किया गया था ।

कहा और कैसे करे अप्लाई

आपको इस समस्या से कैसे बचना है आपको बताते है, GSTN जीएसटीएन नंबर आपका जिस बैंक अकाउंट से है उसकी कंपनी की पूरी डिटेल आपको 30 दिनों के अंदर विभाग को देनी होगी जिससे कि पंजीकृत कर दाताओं की एक बार फिर से नए कानून के अनुसार एंट्री की जा सके.

अगर 30 दिनों के भीतर जीएसटी R1 आईएफएससी दाखिल करने से पहले अगर तारीख निकल जाती है तो आप वह अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भी खो सकते हैं इसलिए अपने बैंक व्यापार की खाता की जानकारी उसे जीएसटी नंबर से दे जो कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक है.

आपको यह बता दें कि नए नियम के अनुसार यह है ऑनलाइन आवेदन भी किया जा रहा है अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो आप जीएसटी की ऑफिशल वेबसाइट पर और जानकारी जुटा सकते हैं या फिर आप टैक्स पेयर है तो आप जहां भी टैक्स से संबंधित कार्य करते हैं वह आपको इसकी जानकारी ऑफिशियल तरीके से बता सकते हैं ताकि आपका पंजीकरण रद्द न हो।

अगर पंजीकरण रद्द हो जाता तो फिर से कैसे रिन्यू करें

अगर सरकार की द्वारा बनाई गई योजना में आपका जीएसटी रद्द हो जाता है अगर आप टाइम से फाइल जमा नहीं कर पाए तो आपको उन्हें फॉर्म निलंबन कर दिया गया. इसकी जानकारी भी उन्हें देना होगा जिसमें आप आर आई जी 31 के माध्यम से सूचित कर कंपनी को फिर से एक बार जीएसटी R 31 में दाखिला कर सकते हैं. कि आपका रेजिट्रेशन दिनांक जाने के कारण चूक गया है तो वह निलंबन से फिर है जाएगा तो कैसी लगी आपको जानकारी ऐसी ही जानकारी के लिए जरूर फॉलो करें।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment