बेफिक्र जीना है लाइफ? तो कैसे करें पैसों का सही मैनेजमेंट.. जानें डिटेल्स


यदि आप टेंशन फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो आपको पैसों का सही मैनेजमेंट करना आना चाहिए। इससे आप बेफिक्र जिंदगी का लाभ ले सकते हैं। अभी के समय में लोग पैसे कमाने के साथ-साथ उसे इन्वेस्टमेंट के बारे में ज्यादातर ध्यान नहीं देते हैं। जितना आपको पैसे कमाना जरुरी है उतना ही उसे सही जगह पर इन्वेस्ट करना और उसे सिस्टमैटिक ढंग से मैनेज करना भी जरूरी है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

अक्सर हमने देखा है कि लोगों की जितनी सैलरी होती है खर्चा उनसे अधिक बढ़ जाता है। लाइफ के एंजॉयमेंट में वह भूल जाते हैं और फाइनेंशियल सिक्योर होने की जगह वह कर्ज के ट्रैप में फंसते चले जाते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किस प्रकार से अपने आप को फाइनेंशली सीकर रख सकते हैं और पैसों का सही मैनेजमेंट कर सकते हैं

बड़े खर्चों को करें अवॉइड

अगर आपके पास ज्यादा पूंजी नहीं है तो बड़े खर्च करने से आपको अब व्हाइट करना चाहिए। यदि आपकी कमाई कम है और आप अकेले रहते हैं तो आपको मंथली खर्च जैसे घर का किराया, खाने का सामग्री, बिजली बिल,जरूरी रूप से उठाना पड़ता है। लेकिन बड़े खर्चे लाइक शोओफ करने वाली चीजें जैसे कार, टीवी, Ac लेने से शुरू में बच्चा चाहिए।

क्रेडिट कार्ड का करें सोच समझ कर इस्तेमाल

अगर आपको जरूरत ना हो तो क्रेडिट कार्ड को बिल्कुल अवॉइड करें। अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते भी है तो सिर्फ आवश्यक खर्चों का ही भुगतान इस कार्ड से करें वरना आपके महीने के लास्ट में क्रेडिट कार्ड का बिल काफी ज्यादा हो सकता है।

मिल बांट कर करें खर्चा

यदि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाते हैं या फिर क्लब रेस्टोरेंट में जाते हैं तो आप अपने जेब से पूरी खर्च न करें बल्कि अपने दोस्तों के साथ बराबरी में बांटकर खर्चे करें।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment