बैंक खाता धारकों के लिए बुरी खबर! फौरन बंद करो यह काम वरना खाता हो जायेगा खाली


जैसे-जैसे डिजिटल इंडिया आगे बढ़ते जा रहा है उतना ही फ्रॉड बढ़ता जा रहा है। अभी के समय में आए दिन लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार होते जा रहे हैं। अगर आप भी बैंक खाता धारक हैं तो आपको भी संभल जाना चाहिए वरना आपके खाते से सारे के सारे पैसे एक झटके में गायब हो सकते हैं। आपको भी इन गलतियों को करने से बचना चाहिए जो नीचे डिटेल में आपको समझाया जा रहा है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

बैंक खाताधारक समझें मामला

अक्सर हम देखते हैं कहीं 5 या ₹10 का भी सामान लेना है तो फट से मोबाइल फोन निकलते हैं कर कोड स्कैन करते हैं और तुरंत से पेमेंट कर देते हैं। इस प्रकार से भारत में तेजी के साथ यूपीआई का चलन बढ़ रहा है फ्रॉड होने के चांसेस उतना ही ज्यादा हो रहे हैं। लोगों के बैंक अकाउंट सब में रख मोबाइल फोन से ही खाली हो जा रहे हैं और उन्हें लगता है कि उन्होंने कोई गलती ही नहीं किया है।

रोजाना इस्तेमाल में ना लें अपना मुख्य बैंक अकाउंट

आपको बता दे कि यदि आप भी अब तक एक ही बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं जो आपका मुख्य अकाउंट है तो उसे फौरन बंद कर दे। रोजाना पेमेंट के इस्तेमाल के लिए आप कोई दूसरा नॉर्मल सा बैंक अकाउंट ओपन कर ले जहां पर आप रोजाना के छोटे मोटे ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। मुख्य अकाउंट जिसमें आपकी सैलरी आती है या फिर आपके द्वारा कमाए गए पैसे इकट्ठा होते हैं उसे रोजाना इस्तेमाल में ना लें।

आखिर क्यों जरुरी है दैनिक पेमेंट के लिए अलग बैंक अकाउंट का होना

हैकर्स हमेशा से ही दौड़ लगाए रखते हैं और आपके निशाने पर रखते हैं और आपके थोड़ा सा भी कोई गलती होते हैं वह फौरन आपके बैंक खाते को खाली कर देंगे। ऐसे में यदि आप नॉर्मल खाते को डेली इस्तेमाल में यूज करते हैं तो आप फ्रॉड होने से कुछ हद तक बच सकते हैं।

आ सकते हैं हैकर्स के निशाने पे

अपने मुख्य खाते को जगह-जगह कर कोड से स्कैन करने पर आप हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं और यदि कभी हैकर्स का दावा लग गया तो आपको बड़ी चोट लग सकती है। अलग से बैंक खाता खोलकर उसका इस्तेमाल रोजाना के लिए करें। खाते में आप अपने बजट का छोटा सा हिस्सा डाल कर रखें जिसे आप इस्तेमाल में ले सकते हैं यदि आप हैकिंग के शिकार भी होते हैं तो आपको काफी कम नुकसान होगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment