मात्र ₹500 महिने निवेश करो और लाखों का रिर्टन पाओ, जानें SIP का पॉवर



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

SIP for Mutual Funds Investment : यदि आप पैसे बनाना चाहते हैं, तो इन्वेस्टमेंट करना बहुत आवश्यक है। हालांकि, इसके लिए आपको सही और सटीक प्लान की भी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप ज्यादा पैसे नहीं बचा पा रहे हैं, तो इन्वेस्टमेंट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए लोग अपने पैसों को जल्दी से इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं।

लेकिन आप मात्र 500 रुपए की बचत करके एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इतनी कम रकम में इन्वेस्ट करने से भी आप अच्छा रिर्टन प्राप्त कर सकते हैं। चलिए, हम आपको इस इनवेस्टमेंट प्लान के बारे में बताते हैं, ताकि आप कम बचत करने के बावजूद पैसे निवेश कर सकें।

मानिए अगर आपने 25 साल के लिए ऐसा इनवेस्टमेंट कंपाउंडिंग स्कीम में किया है, तो आप 21 लाख रुपए तक का फंड बहुत आसानी से बना सकते हैं। आजकल म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने का प्रचलन काफी बढ़ गया है। आपको यह बताते चलें कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान, यानी एसआईपी के जरिए, म्यूचुअल फंड्स में बहुत लोग अपना पैसा लगा रहे हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से लोगों को एक बार में ज्यादा रकम इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि वे धीरे-धीरे, छोटी-छोटी रकमों को इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं और इसे नियमित रूप से बढ़ाते जाते हैं। इसका परिणाम स्वरूप, उन्हें कंपाउंडिंग का फायदा होता है और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में बड़ी आसानी से लाखों या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

हालांकि, म्यूचुअल फंड बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए इनमें पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको एक वित्तीय एक्सपर्ट से सलाह जरूरी है। वित्तीय एक्सपर्ट की सलाह लेने से फायदा होता है कि आपके पैसे में तेजी से वृद्धि होती है और नुकसान का जोखिम भी कम हो जाता है।

एक्सपर्ट के अनुसार, सभी पैसे एक ही म्यूचुअल फंड में नहीं लगाने चाहिए; बल्कि उन्हें स्प्लिट करके अलग-अलग म्यूचुअल फंड स्कीमों में निवेश किया जा सकता है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि म्युचुअल फंड्स में निवेश करने से आपको लॉन्ग टर्म में करीब 12 प्रतिशत का औसत रिटर्न मिल सकता है। जबकि गारंटी वाली स्कीमें सीमित लाभ प्रदान कर सकती हैं, म्युचुअल फंड्स आपको 12 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP), जिसकी सहायता से निवेशक सिर्फ ₹500 से शुरुआत कर सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ने के साथ-साथ अपने इनवेस्टमेंट को भी बढ़ा सकते हैं।

समय के साथ, आप अपनी इनवेस्टमेंट राशि को बढ़ा सकते हैं, जिससे 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फायदा हो सकता है। भारतीय सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) ने SIP शुरू करने के लिए ₹250 का न्यूनतम राशि तय की है, जिससे आप धीरे-धीरे अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं।

समय के साथ, आप अपनी निवेश राशि को बढ़ा सकते हैं, 25 वर्षों के भीतर इसे ₹5,90,000 से अधिक बना सकते हैं। यदि आप 25 वर्षों के लिए वार्षिक ₹50,000 निवेश कर रहे हैं, तो आपको कम से कम ₹15,40,000 तक का लाभ हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आपकी कुल फंड ₹21,30,000 से अधिक हो सकता है। 30 वर्षों के लिए इस निवेश को बढ़ाने पर वार्षिक 12 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ आपको लगभग ₹9,86,900 के निवेश पर ₹34,30,000 तक का ब्याज प्राप्त हो सकता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment