मात्र 500 रुपये से स्टूडेंट करें SIP, रिटर्न में मिलेंगें 71,62,645 रुपये


अक्सर देखा गया है कि भारतीय स्टूडेंट्स जीवन के महत्वपूर्ण समय में एक ही मकसद के पीछे भाग रहे हैं जो कि सरकारी नौकरी का होना है। यह निरंतर तैयारी की प्रक्रिया में विफलता के साथ आने पर उन्हें अन्य विकल्पों की तलाश करने की आवश्यकता है। 

इसका मतलब है कि सरकारी नौकरी सफलता का एकमात्र मापदंड नहीं है और यह जीवन की एकमात्र राह भी नहीं हो सकती। आज की तेजी से बदलती दुनिया में, नौकरी के विकल्पों में और भी बहुत सी संभावनाएं हैं जो युवा पीढ़ी को उपलब्ध हैं। यदि सरकारी नौकरी नहीं मिलती है तो युवा अपने शिक्षा और कौशल के माध्यम से खुद को बना सकता है। विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी या उच्च शिक्षा के लिए विकल्प विचारने चाहिए। 


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

अगर सरकारी नौकरी के लिए सिद्धांत नहीं हो पा रहा है, तो समय के साथ युवा एक नई दिशा में अपना रुझान बदल सकता है। विभिन्न पेशेवर योजनाएं और उद्यमिता के अवसरों का पता लगाना हमें समृद्धि की दिशा में मदद कर सकता है। यह उचित है कि छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में ही ध्यान केंद्रित रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन समझाया जा सकता है कि जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता प्राप्त करने के लिए एक सामंजस्यपूर्ण और व्यापक दृष्टिकोण बनाए रखना भी जरुरी है।

स्मार्ट गरीबी: छोटी बचत से बड़ा लाभ

आपकी शिक्षा में लगातार काम करते हुए, यदि आप महीने में कुछ सामग्री को छोड़कर ₹500 बचा लेते हैं, तो आप लंबे समय में इस छोटे मात्र राशि को बड़े नुकसान से बचाने का साहस दिखा रहे हैं।

यहां एक स्मार्ट रणनीति है – इस बचत की राशि को एक स्वावलंबी तरीके से निवेश करने के लिए ‘सुचुअल फंड’ है, जो लंबे समय में आपके लिए अच्छे लाभ का स्रोत बन सकता है। इसके लिए, आप यह राशि मासिक आयुक्ति के रूप में देख सकते हैं जो आपको हर महीने आती है, और इसे स्युचुअल फंड के जरिए निवेश करने का निर्णय कर सकते हैं।

यह स्मार्ट निवेश आपको सिर्फ एक स्वतंत्र भविष्य की ओर की एक कदम बढ़ाने का मौका देगा, बल्कि इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकता है। इसमें अपनी आय के अलावा भी कुछ कामगार हो सकती हैं, जिससे कि आपकी मासिक आय में वृद्धि हो सके। साथ ही, यह आपको अच्छे निवेश के माध्यम से आती धन वृद्धि का भी एक सर्वोत्तम तरीका है। इससे लाखों रुपए को एकत्रित करके, आप अपने भविष्य के लिए सुरक्षित और बेहतर आर्थिक स्थिति बना सकते हैं।

म्युचुअल फंड: समृद्धि का सूचीबद्ध रास्ता

म्युचुअल फंड में निवेश करना वित्तीय नियोजन का एक बेहतर विकल्प है, जिससे आप लंबे समय में काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह एक उदाहरण है: यदि आप 18 वर्ष की आयु में हर महीने मात्र ₹500 म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपको हर साल 12% का रिटर्न मिलता है, तो आपके पास लगभग 30 वर्षों में करीब 71 लाख रुपए हो सकते हैं।

लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि आप म्युचुअल फंड का चयन करते समय ध्यानपूर्वक रिसर्च करें। कुछ फंड्स विभिन्न रिटर्न और जोखिम स्तरों के साथ आते हैं, और आप अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के आधार पर सही फंड का चयन कर सकते हैं। इसके लिए, आप अपने निवेश की योजना को ठीक से समझें और यह सुनिश्चित करें कि फंड की गति और नियोजन आपके लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।

मुद्रा बाजार में अपनी स्थिति सुरक्षित करने के लिए, आपको एक स्थायी और स्मार्ट निवेश योजना बनाने की आवश्यकता है जो आपको बचत और रिटर्न में संतुष्टि प्रदान करे। शिक्षा के बाद, खुद को वित्तीय दृष्टिकोण से सशक्त करना महत्वपूर्ण है। विशेषकर छात्रों को यह समझना चाहिए कि रास्ते में निवेश करने पर उन्हें लंबे समय तक आरामदायक भविष्य की संभावना है, यदि वे स्मार्टी से निवेश करें।

स्मॉल कैप फंड अधिक रिस्क अधिक रिटर्न

क्रमांक स्मॉल कैप फंड (डायरेक्ट प्लान) एक साल का रिटर्न
1 महिंद्रा मनलाइफ़ स्मॉल कैप फंड 61.21%
2 क्वांट स्मॉल कैप फंड 49.46%
3 आईटीआई स्मॉल कैप फंड 49.11%
4 निप्पॉन इण्डिया स्मॉल कैप फंड 55.65%
5 बंधन स्मॉल कैप फंड 57.46%

खुद को समझें और कंपाउंडिंग का लाभ उठाएं

पढ़ाई के समय अगर आपको लगता है कि आपकी क्षमताओं का सही में मूल्यांकन हो रहा है, तो यह सही है कि आप खुद को और अपनी क्षमताओं को समझें। अगर किसी क्षेत्र में सफलता नहीं मिल रही है, तो दूसरे क्षेत्र में कोशिश करना एक विवेकपूर्ण निर्णय हो सकता है। बहुत से छात्र इस समझ में आते हैं कि जिन्हें कोई चीज नहीं मिल रही, वे उसी में अवश्य बनाए रहें और खुद को धोखा न दें।

म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करना एक समझदार निर्णय हो सकता है, जो छात्रों को अध्ययन के साथ संगत निवेश की संभावना प्रदान करता है। इसमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं होती, बल्कि ठीक से रिसर्च कर और अच्छे म्युचुअल फंड का चयन करने से लंबे समय में आपको अच्छा रिटर्न मिलता रहता है। छात्रों को यह जानना चाहिए कि इसमें कंपाउंडिंग का असर होता है और समय के साथ निवेश का बड़ा मिलाजुला हो सकता है। खुद को समझें, अपनी क्षमताओं को पहचानें, और सही निवेश के माध्यम से लंबे समय तक अच्छे रिटर्न की प्राप्ति करें।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment