मालामाल करने वाले इन रेलवे स्टोक्स में आई भारी गिरावट,जाने डिटेल्स


Market Turmoil

पिछले साल निवेशकों को खूब फायदा पहुंचाने वाले रेलवे के दो प्रमुख स्टॉक्स, RVNL (रेल विकास निगम लिमिटेड) और IRFC (इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन), हाल ही में भारी गिरावट के शिकार हो गए हैं। यह गिरावट निवेशकों के लिए एक चेतावनी की घंटी की तरह है। RVNL और IRFC, दोनों ही स्टॉक्स ने अपनी कीमत में अचानक भारी गिरावट देखी है, जिससे उनके शेयरधारकों में चिंता की लहर दौड़ गई है।

RVNL के शेयर में 8% से अधिक की गिरावट आई है, जिसके चलते इसकी कीमत 237.30 रुपये तक गिर गई। वहीं, IRFC ने लगभग 10% का गोता लगाया है, जिससे इसकी कीमत 138.60 रुपये पर आ गई है। यह गिरावट दोनों कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर रही है, खासकर जब इनका प्रदर्शन पिछले कुछ समय से काफी अच्छा था।

Performance Analysis

अगर हम इन स्टॉक्स के पिछले प्रदर्शन की बात करें, तो IRFC ने इस साल 39% का रिटर्न दिया है, जबकि RVNL ने 30% से अधिक की वृद्धि दर्ज की है। यह दिखाता है कि लंबी अवधि में दोनों स्टॉक्स ने अपने निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया है। RVNL ने पिछले 5 साल में 1089% की उड़ान भरी है, जबकि IRFC ने मात्र तीन साल में 456% से अधिक का रिटर्न दिया है।

Reason Behind the Fall

इस गिरावट के पीछे मुख्य कारण दोनों कंपनियों का हालिया तिमाही परिणाम है। RVNL ने दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के लिए अपने स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 4% की गिरावट दर्ज की है। इसी तरह, IRFC ने अपने शुद्ध लाभ में 1.7% की गिरावट के साथ 1,604 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की है। यह दोनों ही कंपनियों के लिए एक झटका है, जिन्होंने पिछले साल अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया था।

इस गिरावट को देखते हुए, निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है और निवेश के फैसले सोच-समझकर लेने चाहिए। बाजार में अस्थिरता हमेशा रहती है, और इसीलिए निवेशकों को अपनी पोर्टफोलियो को विविधतापूर्ण बनाए रखना चाहिए और लंबी अवधि के निवेश पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com



Source link

Leave a Comment