मोदीजी देंगे बड़ा तोहफा ! बजट में हुआ FAME 3 सब्सिडी का एलान…


आज 1 फरवरी को मोदी सरकार ने आम बजट पेश करने का ऐलान किया है, जो मौजूदा कार्यकाल में सरकार का आखिरी बजट भी होगा। इस बजट से उम्मीद है कि कई सेक्टरों में नई ऊर्जा भरी खुशियां हो सकती हैं, और इसमें ईवी सेक्टर भी शामिल हो सकता है। एक ताजगी के रूप में, सरकार का एक अनुमान है कि ईवी सेक्टर को बढ़ावा देने और सेल्स को बूस्ट करने के लिए ‘FAME III’ सब्सिडी योजना का एलान हो सकता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

FAME या ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया’ एक कार्यक्रम है जिसके तहत सरकार भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को सब्सिडी प्रदान करती है। इससे उम्मीद है कि नए ऊर्जा स्रोतों के प्रोत्साहन के साथ ही ईवी सेगमेंट में वृद्धि हो, जिससे बजट से निकल सकता है एक और सकारात्मक संकेत।

FAME III से जुड़ी उम्मीदें: सब्सिडी से भरा उजाला इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए

FAME II सब्सिडी का समय मार्च 2024 में समाप्त हो रहा है, और इसके स्थान पर आने वाले FAME III से जुड़ी उम्मीदें इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के बीच बढ़ रही हैं। मैन्युफैक्चरर्स उम्मीद कर रहे हैं कि FAME III को मार्च 2024 के बाद शुरू किया जाएगा ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतों को कंट्रोल में रखा जा सके।

वर्तमान में, मैन्युफैक्चरर्स के बीच सब्सिडी की उपलब्धता को लेकर चिंता है, जिससे बिना सब्सिडी के ईवी की कीमतें बढ़ सकती हैं। उन्होंने इस बारे में कहा है कि FAME II को 2019 में 5 सालों के दौरान 10,000 करोड़ रुपए के बजट के साथ पेश किया गया था, लेकिन अब तक केंद्रीय बजट में FAME III के लिए आवंटित राशि तय नहीं हुई है। इस बजट से जुड़ी जानकारी के बाद ही स्पष्ट होगा कि कैसे इस नए बजट से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को मिलेगा समर्थन और कैसे सरकार FAME III के माध्यम से नए ऊर्जा स्रोतों की प्रोत्साहन करेगी।

FAME III: इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत में बढ़ोतरी को रोकने का नया कदम

FAME III सब्सिडी की शुरुआत से उम्मीद है कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत को उस स्तर तक बढ़ने से रोका जा सकेगा, जिससे ग्राहकों को उन्हें खरीदना मुश्किल नहीं होगा। इसमें बैटरियों की लागत एक महत्वपूर्ण हाई फैक्टर है जो किसी इलेक्ट्रिक वाहन की कुल कीमत में इजाफा कर सकती है।

उम्मीद है कि FAME III के लिए नए दिशानिर्देश FAME II के समान होंगे, जिससे सरकार OEMs को बड़े पैमाने पर स्थानीय निर्माताओं से कम्पोनेंट प्राप्त करने और भारत में ईडी बनाने के लिए प्रेरित करेगी। इससे न केवल विनिर्माण में स्थानीय मामूले होंगे, बल्कि सेल्स भी बढ़ेगी और ग्राहकों को आर्थिक रूप से अधिक हित मिलेगा। इस बजट के बाद ही स्पष्ट होगा कि FAME III कैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को समर्थन प्रदान करने के लिए नई उपायों का आयोजन करेगी और इसके कैसे बोझ को कम करेगी।

FAME III का आगाज: इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में नई ऊर्जा की हवा

FAME III के लॉन्च से उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में मौजूद लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर होगी। इस साल, कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की उम्मीद है, जिनमें एथर रिज्टा और अपडेटेड मैटर ऐरा शामिल हैं।

हालांकि, पिछले साल सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी को प्रति किलोवाट घटा दिया था, जिससे इन वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी। इससे इन्हें खरीदना महंगा हो गया था FAME III के आगाज के साथ, उम्मीद है कि सब्सिडी के नए निर्देशों से इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमतें नियंत्रित रहेंगी और ग्राहकों को इन्हें खरीदने में आसानी होगी। इससे बाजार में नई ऊर्जा की हवा भरेगी और सुधारित इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री में वृद्धि हो सकती है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment