मोदी सरकार की Solar Yojana ने इस स्टॉक को बनाया रॉकेट! शेयर भाव ने छुआ आसमान



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

सरकारी कंपनी REC Limited ने दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किए हैं और इस दौरान कंपनी ने मोदी सरकार की नई स्कीम, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से जुड़ गई है। इस वजह से कंपनी के शेयरों में बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली। सप्ताह के तीसरे दिन, शेयर ने 8% से ज्यादा उछाल कर 472.95 रुपये के भाव तक पहुंच गया। इससे पहले, मंगलवार को शेयर ने 484 रुपये के 52-हफ्ते के उच्च स्तर को छू लिया था। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली के कारण शेयर में थोड़ी गिरावट भी देखी गई।

दिसंबर तिमाही में REC Limited के प्रति शेयर मूल्य में इस तेजी के पीछे कई कारण हैं। पहले तो, कंपनी ने अच्छे तिमाही के नतीजे प्रदर्शित किए हैं, जिससे निवेशकों में आत्मविश्वास बढ़ा है। दूसरे, मोदी सरकार की सूर्योदय योजना के साथ जुड़ने से भी शेयरों में वृद्धि हुई है, क्योंकि यह योजना ऊर्जा सेक्टर को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती है।

REC Limited के शेयरों के तेजी से दिखाई दे रही प्रतिक्रिया से स्पष्ट है कि निवेशक इसमें रुचि ले रहे हैं। यह शेयरों के मूल्य में उछाल ने निवेशकों को अच्छा लाभ दिखाने का दौर शुरू किया है और बाजार में उत्साह बढ़ाया है। हालांकि, शेयर में छोटी गिरावट के बावजूद, इसकी सकारात्मक दिशा बची हुई है, जो निवेशकों के लिए एक उत्कृष्ट संकेत हो सकता है

Solar Yojana made this stock a rocket
Solar Yojana made this stock a rocket

REC लिमिटेड: तिमाही नतीजे में 13.5% बढ़ोतरी, प्रॉफिट 3,308.42 करोड़ रुपये

REC लिमिटेड ने दिसंबर 2023 तिमाही के नतीजों की घोषणा की है और कहा है कि उनका प्रॉफिट लगभग 13.5% बढ़कर 3,308.42 करोड़ रुपये रहा है, जो कि एक प्रचंड वृद्धि है। पिछले तिमाही में कंपनी का मुनाफा 2,915.33 करोड़ रुपये था। इसके साथ ही, REC लिमिटेड की कुल आमदनी भी वृद्धि करके 12,071.54 करोड़ रुपये हो गई है, जो बीते तिमाही की 9,795.47 करोड़ रुपये की तुलना में एक बड़े पैम्प है।

दिसंबर 2022 तिमाही में कंपनी की कुल आमदनी में 23% की वृद्धि हुई है, जो एक उच्चतम नतीजा है। इसके अलावा, कंपनी ने पिछले 9 महीनों में 10,003 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया है, जो भी एक अच्छे संकेत के रूप में उभरता है।

कंपनी के लोन बुक में 21% की वृद्धि हुई है, और इसका लोन बुक 31 दिसंबर 2022 तक 4.97 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई है। संपत्ति की गुणवत्ता में भी सुधार के संकेत हैं, और कंपनी का पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीआरएआर) 31 दिसंबर 2023 तक 28.21 प्रतिशत है।

आरईसी: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सौर पैनल लगाने के लिए ₹1.2 ट्रिलियन तक का लोन

आरईसी ने केंद्र सरकार की नई योजना “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” के तहत छत पर सौर पैनल लगाने के लिए लोन देने का ऐलान किया है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए कंपनी को ₹1.2 ट्रिलियन तक का लोन प्रदान किया जाएगा। यह कदम सुरक्षित, स्वच्छ, और उर्जा स्वयं उत्पादित करने में मदद करने का हिस्सा है, जो सालों से चली आ रही ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

आरईसी के सीएमडी, विवेक कुमार देवांगन, ने इस योजना के कार्यान्वयन के लिए कंपनी को एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है, और इसके निदेशक मंडल ने लगभग ₹15,000 करोड़ के लोन को मंजूरी दे दी है। यह स्थायी, सुरक्षित, और ऊर्जा स्वयं उत्पादित करने की पहल के रूप में उभरता है और आगामी समय में ऊर्जा साकार को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ मिलकर एक साकारात्मक परिवर्तन की ओर कदम बढ़ाता है।

यह पहल है जिसमें कंपनी ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए इतना बड़ा निवेश किया है, जिससे ऊर्जा संसाधनों का सुधार होगा और नई ऊर्जा दिशाएँ खुलेंगी। इसके माध्यम से, कंपनी ने ग्रीन और सस्तीपूर्ण ऊर्जा स्त्रोतों के प्रति अपनी संबंधन की मजबूती को दिखाया है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment