मोदी सरकार दे रही आज से सस्ती सोना खरीदने का मौका! जानें कैसे और कहां से खरीदें


आज से आपको ₹500 तक का सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है। दरअसल यह ऑफर सावरेन गोल्ड बॉन्ड के ऊपर मोदी सरकार दे रही है। इस सोने को ना तो चोरी किया जा सकता है और ना ही ज्वेलरी में इस सोने में से कोई कटौती हो सकता है। दरअसल सोवरेन बॉन्ड में एक सोने के रूप में आपको बॉन्ड मिल जाता है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं। इसकी कीमत मार्केट में सोने की प्राइस के बराबर होती है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

सरकारी सावरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका

दरअसल सावरेन गोल्ड बॉन्ड का सेल सोमवार से 5 दिनों के लिए शुरू किया जा रहा है। आप 12 से 16 फरवरी तक इस सरकारी सावरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। इसका प्राइस 6263 प्रति ग्राम आरबीआई की तरफ से तय कर दिया गया है। यानी कि आपके प्रति 10 ग्राम गोल्ड के लिए 62630 देने होंगे।

सावरेन गोल्ड बॉन्ड पर मिल रही विशेष छूट

आप सावरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से कर सकते हैं। जो भी लोग इस गोल्ड को डिजिटल माध्यम से खरीदना चाह रहे हैं आवेदन करने के साथ ही निवेशकों को ₹50 प्रति ग्राम की छूट मिल रही है। यह ऑफर सरकार की तरफ से चलाई जा रही है यानी कि आपके प्रति 10 ग्राम सोने के ऊपर ₹500 की छूट मिलेगी। यदि आप भी गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा। कोई भी व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम तक ही सोना खरीद सकता है।

सावरेन गोल्ड बॉन्ड की कैसे होती है बिक्री ?

इसे आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही मोड में खरीद सकते हैं। ऑफलाइन निवेश के लिए आपको नामित बैंक शाखों में जाकर फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको भारतीय रिजर्व बैंक अथवा अन्य बैंकों की वेबसाइट पर जाकर गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं उसके लिए आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

  • जिस भी बैंक से आपको सावरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदना है उसकी वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज या फिर इस सर्विसेज क्षेत्र में सावरेन गोल्ड बॉन्ड का विकल्प दिख जाएगा।
  • बंद से संबंधित जरूरी नियम एवं शर्तों को एक बार ध्यान से पढ़ ले उसके साथ ही आपके पास पंजीकरण फार्म खुल जाएगा।
  • आपसे आपकी पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी सब कुछ फील करने के बाद नॉमिनी का ब्योरा भी देना होगा।
  • फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद और सभी जानकारी को सत्यापित करने के साथ ही आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा करना होगा पेमेंट पूरा होते ही आपके गोल्ड बॉन्ड आपका नाम से जारी कर दिया जाएगा।
Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment