मोदी सरकार ने दिखाया पावर! पूरी दुनियां में UPI का मचेगा धूम, रुपया बनेगा डॉलर TipsTechy.IN

[

]

भारत में सबसे सिंपल और ज्यादा इस्तेमाल में होने वाला ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम अब यूपीआई बन चुका है। यूपीआई ने डिजिटल इंडिया को एक अलग ही उच्चाइयों तक लेकर आया है। ऐसे में अब मोदी सरकार का पावर पूरे विश्व भर में दिखाने जा रहा है क्योंकि अब यूपीआई का इस्तेमाल दुनिया भर में होने जा रही है। यूपीआई सर्विसेज की शुरुआत अब एक और देश में होने जा रहा है। आइए जानते हैं इस खबर को पूरी डिटेल के साथ।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस देश में शुरू हुआ UPI पेमेंट सिस्टम

जैसा कि हम सभी जानते हैं यूपीआई पेमेंट ने डिजिटल लेनदेन को बेहद ही आसान बना दिया है। बीते कुछ समय पहले फ्रांस में भी यूपीआई सर्विस को शुरू किया गया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मॉरीशस और श्रीलंका में (12 फरवरी से) भी यह UPI सर्विस सफलतापूर्वक शुरू की है।

upi-services-launched-in-sri-lanka-and-mauritius

क्या मिलेगा हमें लाभ

मीडिया खबरों के अनुसार अब दोनों देशों की यात्रा करने वाले भारतीय पेमेंट्स करने के लिए यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के लोग भी अब यूपीआई पेमेंट का लाभ ले सकते हैं। यह सर्विस नरेंद्र मोदी द्वारा श्रीलंका और मॉरीशस के साथ हमारे बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई है।

NPCI ने डेवलप किया UPI सर्विस

यूपीआई सर्विस को नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा डेवलप किया गया है। यूपीआई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए इंस्टेंट रियल टाइम बैंक ट्रांजैक्शन को सक्षम बनाती है। अभी के समय में रुपए एक भारतीय आधारित कार्ड पेमेंट नेटवर्क है जो ग्लोबल लेवल पर स्वीकारा जाता है। लेकिन अब समय रहते आगे चलकर पूरे दुनिया भर में यूपीआई का बोलबाला होने वाला है और नए पेमेंट पद्धति के रूप में यह सामने आने वाला है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।

[

]

Leave a Comment