यदि इतना पैसा रखा सेविंग अकाउंट में तो लगेगा मोटा टैक्स


आज के दौर में बैंक अकाउंट रखना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही जरूरी है सही अकाउंट चुनना। सेविंग्स अकाउंट, जहां आप अपनी बचत रख सकते हैं, आपको उस जमा राशि पर ब्याज भी प्रदान करता है। यह ब्याज आपकी इनकम को बढ़ावा देता है। एक आम मिथक यह है कि सेविंग्स अकाउंट में पैसे रखने की एक सीमा होती है, लेकिन वास्तविकता में आप जितना चाहें उतना धन रख सकते हैं।

Tax Implications

हालांकि, इसमें जमा की गई बड़ी राशियों पर मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स देना पड़ सकता है। इसलिए, अगर आपके सेविंग्स अकाउंट में बड़ी मात्रा में धन है, तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करते समय इस बात की जानकारी देनी चाहिए।

Cash Deposit Limit

कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि सेविंग्स अकाउंट में कैश डिपॉजिट की कोई लिमिट होती है या नहीं। वास्तव में, बैंक में एक समय में 1 लाख रुपये तक कैश जमा करना संभव है, लेकिन इससे अधिक जमा करने पर आपको इनकम टैक्स विभाग द्वारा जांच का सामना करना पड़ सकता है।

Current Account Rules

यहां तक कि करंट अकाउंट में भी कैश डिपॉजिट की एक लिमिट होती है, जो 50 लाख रुपये तक की जा सकती है। यदि यह सीमा पार की जाती है, तो टैक्स विभाग द्वारा आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Safety Net

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंक में आपके द्वारा जमा किये गए पैसे पर पांच लाख रुपये तक की गारंटी होती है, अगर बैंक डूब जाता है तो। इसलिए, बैंक में पैसे जमा करने से पहले, यह जान लेना बेहतर होता है कि आपके जमा पर कितना ब्याज मिलेगा और उस पर टैक्स का क्या प्रभाव पड़ेगा।



Source link

Leave a Comment