लॉन्ग टर्म में मिलेगा तगड़ा मुनाफा ! निवेश के लिए बेस्ट है ये Top 5 Mutual Funds, 1 साल में मिला 32.77% तक रिटर्न


दिवाली आ रही है और निवेशकों के लिए यह सुनहरा मौका है कि वे नए साल की शुरुआत में वित्तीय स्वास्थ्य बनाएं। जिन निवेशकों को सीधा इक्विटी बाजार का जोखिम नहीं लेना पसंद है, लेकिन उन्हें इक्विटी जैसा रिटर्न चाहिए, उनके लिए म्यूचुअल फंड एक शानदार विकल्प हो सकता है। म्यूचुअल फंड के माध्यम से SIP के रूप में महज 100 रुपये से शुरुआत करना एक समृद्धि भरा कदम हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना ​​है कि नियमित SIP से लंबी अवधि में वेल्थ क्रिएशन की जा सकती है, जिससे निवेशक आसानी से लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं।

निवेश एक्सपर्टों का अनुसरण: Diwali SIP Picks में जादूगर 5 फंड्स

इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स और मनीफ्रंट के को-फाउंडर और सीईओ, मोहित गांग के अनुसार, म्यूचुअल फंड्स में SIP के माध्यम से अक्टूबर महीने में शानदार 16,928 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। वे यहां दिवाली के मौके पर निवेश के लिए 5 दमदार स्कीम्स की सिफारिश कर रहे हैं, जिनमें बीते एक साल में 32.77 फीसदी तक का रिटर्न हुआ है। इन स्कीम्स के माध्यम से लंबी अवधि तक निवेश करने से कम्पाउंडिंग के जबरदस्त फायदे हो सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

बंधन निफ्टी 50 इंडेक्स फंड: आसान से शुरू करें अच्छे दिन!

एक्सपर्ट्स की सिफारिश पर, हमने बंधन निफ्टी 50 इंडेक्स फंड को SIP के लिए चुना है। इस स्कीम में 1 साल का रिटर्न 9.92% है, जो निवेशकों को मान-सम्मान से भरा मिलता है। सिर्फ 100 रुपये से आप इसमें निवेश करना शुरू कर सकते हैं, जो इसे बनाता है एक बहुत आकर्षक विकल्प.

कोटक मल्टीकैप फंड: आपके निवेश का सही चयन!

वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, कोटक मल्टीकैप फंड एक उत्कृष्ट SIP ऑप्शन है। इस स्कीम में एक साल का सालाना रिटर्न 31.31% है, जिससे साफ है कि यह निवेशकों को बेहतरीन फायदा प्रदान कर रहा है। इसके माध्यम से 100 रुपये से शुरू की जा सकती हैं और निवेशकों को एक सुरक्षित और विकसीत पोर्टफोलियो का अनुभव हो सकता है।

कोटक मल्टीकैप फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह विभिन्न सेगमेंट्स में निवेश करने का सुझाव देता है, जिससे निवेशकों को बहु-कैप फॉलोइंग और लार्ज कैप सेगमेंट्स में भी हिस्सा मिलता है। इसका नेतृत्व करने वाली टीम की अच्छी रचनात्मकता और सही निवेश विचारधारा ने इसे एक प्रमुख चयन बना दिया है।

टाटा लार्ज एंड मिड कैप फंड: आपके निवेश का सही साथी!

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टाटा लार्ज एंड मिड कैप फंड एक उच्च रिटर्न वाला SIP ऑप्शन है। इस स्कीम में एक साल का सालाना रिटर्न 15.54% है, जिससे साफ है कि यह निवेशकों को सुरक्षित और विकसीत पोर्टफोलियो का अनुभव करा रहा है। इसमें 150 रुपये से शुरू की जा सकती हैं, जिससे छोटे निवेशक भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

DSP मिडकैप 150 क्वॉलिटी 50 इंडेक्स फंड: छोटे से बड़े रिटर्न का नियमित तय करें!

इस फंड ने बीते एक साल में 22.56% तक का रिटर्न प्रदान किया है, जिससे यह एक बड़ा चयन बनता है। इसमें 100 रुपये से शुरू की जा सकती है, जो निवेशकों को यहां छोटे से बड़े निवेश का मौका देता है।

ICICI Pru स्मॉल कैप फंड: छोटे सेगमेंट में बड़ा फायदा!

इस फंड ने एक साल में लगभग 32.77% का रिटर्न प्रदान किया है, जो निवेशकों के लिए एक आकर्षक ऑप्शन बनाता है। इसमें 100 रुपये से SIP शुरू की जा सकती है, जिससे निवेशक बचत के साथ-साथ छोटे सेगमेंट में अच्छे रिटर्न का भी आनंद ले सकते हैं।

अक्टूबर में म्यूचुअल फंड्स में धूमधाम से निवेश

म्यूचुअल फंड्स एसोसिएशन (AMFI) के अनुसार, अक्टूबर में इक्विटी फंड्स में कुल 19,957 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इसमें स्मॉलकैप फंड्स ने बड़ी बात की और निवेशकों ने इन स्कीम्स में कुल 4,495 करोड़ रुपये का निवेश किया। इक्विटी कैटिगरी में सबसे अधिक निवेश इसी सेगमेंट में हुआ, उसके बाद सेक्टोरल फंड्स में 3,895 करोड़ रुपये का इनफ्लो देखा गया। लार्ज कैप फंड्स में भी रौनक बनी और अक्टूबर में 724 करोड़ का निवेश हुआ।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment