शुरू करें म्यूचुअल फंड SIP ! 6 साल में आ जाएगा 10 लाख की कार


म्यूचुअल फंड SIP (Systematic Investment Plan) एक शक्तिशाली और आसान तरीका है जिससे निवेशक छोटी या बड़ी धनराशि को लम्बे समय तक निवेश करके वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकते हैं। यह निवेश का एक अच्छा तरीका है जो निवेशकों को निर्दिष्ट अंश में निवेश करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है और अधिक ऋणात्मक परिस्थितियों को दूर करने में मदद करता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

म्यूचुअल फंड निवेश का मजा इसमें है जब यह किसी विशेष लक्ष्य के लिए प्लान किया जाता है, जैसे कि घर खरीदना, शादी करना, गाड़ी खरीदना, या पूंजी जमा करना। निवेशक अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार सही फंड का चयन कर सकते हैं और वित्तीय योजना को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड SIP निवेश को नियमित और संरचित बनाए रखने की संभावना है, जिससे निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकते हैं।

म्यूचुअल फंड SIP से स्वतंत्र आने वाले दिनों की योजना बनाएं

म्यूचुअल फंड SIP निवेश का एक बड़ा लाभ यह है कि आप इसके रिटर्न का आंकलन पहले ही कर सकते हैं, जैसे की अगर आप आने वाले 6-7 सालों में 10 से 11 लाख की कार खरीदना चाहते हैं तो एसआईपी के जरिये एक बड़ा और स्वतंत्र कारपस तैयार कर सकते हैं।

A car worth Rs 10 lakh will arrive in 6 years
A car worth Rs 10 lakh will arrive in 6 years

इस उदाहरण के लिए, चलिए हम 6 साल के लिए 10 हजार रुपये मासिक एसआईपी का कैलकुलेशन करें। यदि हम मान लें कि निवेशक महीने भर में 10 हजार रुपये की SIP करते हैं और वर्षान्त में इसे 12% का रिटर्न प्राप्त होता है, तो इस अवधि के अंत में निवेशक का निवेश 7,20,000 रुपये होता है और रिटर्न के रूप में उसके पास लगभग 10,27,619 रुपये होते हैं। इसका मतलब है कि इस निवेश से निवेशक को उसका लक्ष्य हासिल हो जाता है और वह अपनी सपने की कार को खरीद सकता है। म्यूचुअल फंड SIP एक समझदारी निवेश विकल्प हो सकता है जो आपको आने वाले दिनों के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने में मदद कर सकता है और साथ ही साथ आपकी वित्तीय आदतों को सुधार सकता है।

11,31,736 रुपये का कार्पस तैयार: स्वतंत्र आने वाले दिनों की योजना

SIP Calculator के अनुसार, यदि आप हर महीने 10 हजार रुपये की म्यूचुअल फंड एसआईपी करते हैं और औसतन 14 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आप 6 साल में 11,31,736 रुपये का कार्पस तैयार कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड एसआईपी का औसत रिटर्न 12 फीसदी माना जाता है, हालांकि किसी अच्छे फंड में एसआईपी आपको आराम से 15 से 18 फीसदी का रिटर्न दिला सकता है। इस उदाहरण में, आपका कुल निवेश 7 लाख 20 हजार होगा, जिस पर आपको 4,11,736 रुपये का ब्याज मिलेगा। यह निवेश एक सजीव और सुरक्षित भविष्य की ओर एक कदम है, जिससे निवेशक अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल हो सकते हैं। साथ ही, यह एक उत्कृष्ट वित्तीय योजना बनाने में मदद कर सकता है जो आपको आने वाले दिनों के लिए स्वतंत्र बनाए रख सकती है।

अपनी सपनों की कार को सच करें: 15 साल में 2000 रुपये की SIP से 12,25,708 रुपये तक

आपने सुना है सही! अगर आपके पास कार खरीदने के लिए विशेष धैर्य है और आप महज 2000 रुपये की मंधली SIP में निवेश करते हैं, तो 15 सालों में आप 12,25,708 रुपये तक पहुंच सकते हैं। इस लाभकारी योजना में आपको केवल 3 लाख 60 हजार रुपये का निवेश करना होगा, जिससे आपको 8,65,708 रुपये का ब्याज मिलेगा।

इस निवेश से मिलने वाला 14% रिटर्न के साथ, आपका कुल कार्पस 12,25,708 रुपये हो जाएगा, जिससे आप अपनी पसंदीदा कार को आसानी से खरीद सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप इस योजना के लिए नियमित रूप से SIP में निवेश करते रहें और अपने सपनों को हकीकत में बदलें,

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment