शुरू करें ₹5,000 रुपए से Step-Up SIP, मात्र इतने साल में आपके अकाउंट में होंगे 21 लाख रुपए


अपने द्वारा कमाए गए पैसे की इन्वेस्टमेंट को लेकर आजकल हर कोई एक्टिव हो चुका है। ऐसे में अपने पैसे की इंवेस्टमेंट को लेकर सही जगह का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। म्युचुअल फंड निवेश आजकल काफी चर्चा में है। यदि आप समझदारी और सूझबूझ के साथ इसमें निवेश करते हैं तो आपको कम समय में ज्यादा रिटर्न मिलने की गारंटी कंपनी देती है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

Step Up SIP में करें निवेश

अभी के समय में देश में करोड़ों ऐसे निवेशक हैं जो SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश लगा रहे हैं। म्युचुअल फंड में पैसा लगाने वाले निवेशकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और इसका बस एक ही वजह है कम समय में मिलने वाले शानदार रिटर्न। लेकिन बहुत सारे कम लोगों को Step Up SIP के बारे में पता होगा।

इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं स्टेप अप एसआईपी (Step Up SIP) के बारे में। यदि आप ₹5000 से यह शिप शुरू करते हैं तो आपके पास आने वाले समय में 21 लाख रुपए हो सकते हैं। आइए इस पोस्ट में हम पूरे कैलकुलेशन को समझते हैं। आखिर इतने पैसे बनने में आपको कितने सालों का इंतजार करना होगा।

Step Up SIP of rs 5000
Step Up SIP of rs 5000

यदि आप Step Up SIP में 5000 रुपए की मंथली SIP शुरू करते हैं। और हर साल यदि आप 10% का स्टेप अप करें हैं। तो इस अमाउंट पर मिलने वाले रिटर्न को देखकर चौंक जाओगे। ध्यान से इस Step Up SIP म्युचुअल फंड कैलकुलेशन को समझते हैं।

जानें, कितना मिलेगा रिटर्न

यदि आपके 5000 रुपए SIP करने के केस में 12% का रिटर्न भी सालाना मिलता है जो की SIP में इतना कॉमन है। और आप इस SIP पर 10% का Step Up SIP करते है तो आपको मात्र 10 साल में ही करीब 21 लाख रुपए मिल जायेंगे। 10 साल में आपको 9,55,388 रुपए का रिटर्न मिलेगा। और यदि आप सिर्फ नॉर्मल एसआईपी करते तो आपको सिर्फ 11,61,695 का ही रिटर्न मिलता।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment