शुरू करें 5100 रुपये की SIP, बेटी के लिए तैयार करें 1 करोड़ का फंड


हर माँ-बाप की एक बड़ी इच्छा होती है कि उनकी बेटी की शादी एक यादगार और धूमधाम से हो। लेकिन बढ़ती महगाई और आर्थिक चुनौतियों के बीच, इस सपने को साकार करना अक्सर मुश्किल हो सकता है. इस समस्या का समाधान है: अपनी बेटी की शादी के लिए एक करोड़ रुपये का फंड तैयार करना। आप इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए शुरुआत से ही उसके नाम पर निवेश कर सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

जन्म के समय से ही बेटी के नाम पर निवेश करने का एक सुझाव है, जिससे आप शादी के लिए आवश्यक संग्रह पूरा कर सकते हैं। प्रति माह 5100 रुपये का निवेश करने से आप इस लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा सकते हैं, ताकि बेटी के बड़े दिनों के लिए एक सुरक्षित आर्थिक बचत हो सके। इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप न केवल बचत कर रहे हैं बल्कि अपने सपनों को भी साकार करने के लिए तैयार हो रहे हैं, जिससे बेटी की शादी एक सुखद और स्मरणीय अनुभव बन सकती है।

म्यूचुअल फंड्स में मासिक निवेश: बेटी की शादी के लिए 1 करोड़ रुपया का फंड तैयार करें

अगर आप हर महीने 5100 रुपये की मासिक SIP को किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो बेटी के 25 वर्ष की उम्र तक आप लगभग 1 करोड़ रुपया जमा कर लेंगे। म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से आप औसत 12% तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जिससे निवेश का मूल्य कम समय में बढ़ सकता है। इसके साथ ही, अधिक समय के लिए निवेश करने से कम्पाउंडिंग रिटर्न भी बढ़ता है, जो आपके निवेश को और अधिक मजबूत बनाता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप एक अच्छे म्यूचुअल फंड का चयन करते हैं जिसमें आपका निवेश सुरक्षित और आराम से हो, ताकि बेटी की शादी के लिए आप एक स्थिर और सुरक्षित आर्थिक बचत तैयार कर सकें।

बचत की साहसिक राह: 96,77,939 रुपये का निवेश 5100 रुपये की SIP से

अगर आप हर महीने बिना रुके 5100 रुपये की SIP करते हैं, तो इस निवेश में सालाना 12% का रिटर्न प्राप्त कर अगले 25 साल तक टोटल 96,77,939 रुपये जमा कर लेंगे।

इस निवेश में जब आपने केवल 15.30 लाख रुपये बचत किए हैं, तो आपने 25 सालों के बाद एक शानदार रकम हासिल की है। इसमें आपका निवेश है 15.30 लाख रुपये और उस निवेश पर मिला व्याज है 81,47,939 रुपया।

यह निवेश न केवल आपकी बचत को बढ़ावा देता है, बल्कि इससे आपको दैहिक बचत का भी अच्छा अहसास होगा। साल भर की मेहनत के बावजूद, आपका निवेश अब आपकी बचत से कहीं आगे है और बचत की आदतें बनाए रखने के लिए एक साशक्तिकरण का स्रोत बन सकता है।

शानदार रिटर्न्स के साथ टॉप म्यूचुअल फंड्स: बेहतरीन निवेश के विकल्प

निवेश में आगे बढ़ने के लिए कुछ शानदार म्यूचुअल फंड्स हैं जो 5 साल के रिटर्न के आधार पर प्रमिनेंट हैं। इनमें से कुछ फंड निम्नलिखित हैं:

Quant Small Cap Fund: 36.74% – छोटे पैम्बर शेयरों में निवेश करने वाले इस फंड ने पिछले 5 सालों में 36.74% का रिटर्न प्रदान किया है।

Quant Infrastructure Fund: 34.66% – इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश करने वाले इस फंड ने 5 साल में 34.66% का रिटर्न दिखाया है।

ICICI Prudential Technology Fund: 24.71% – तकनीकी क्षेत्र में निवेश करने वाले इस फंड ने पिछले 5 सालों में 24.71% का रिटर्न दिखाया है, जो आधुनिक तकनीक के साथ मिलान है।

Axis Small Cap Fund: 28.95% – इस फंड ने छोटे पैम्बर क्षेत्र में निवेश करके 5 साल में 28.95% का रिटर्न दिखाया है।

इन फंड्स में से कुछ अच्छे रिटर्न प्रदान करने के साथ-साथ, इनके पीछे के कारक भी देखे जा सकते हैं, जैसे कि विभिन्न सेक्टरों में निवेश की विविधता और विशेषज्ञता। निवेश करने से पहले, निवेशकों को अपनी आवश्यकताओं के आधार पर ये फंड्स चयन करने का सुनिश्चित करना चाहिए।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment