सबसे ज्यादा सुरक्षित और रिटर्न देने वाले म्युचुअल फंड » A1 Factor



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आपको इतना तो पता ही होगा की आप जो म्युचुअल फंड के अंदर पैसा डालते है , ब्रोकर के जरिए वो ब्रोकर आपका पैसा शेयर बाजार में लगाता है। तो बड़ी केपीटलाइजेशन म्युचुअल फंड में आपका ज्यादातर पैसा उन कम्पनियों के शेयरों में लगते है जो सबसे ज्यादा मजबूत होते हैं। इन कम्पनियों का केपीटलाइजेशन हजारों करोड़ों में होता हैं, यदि आप इसमें निवेश करते हो तो आपको हर साल 12% से 15% के लगभग आपको रिटर्न मिल सकता हैं।

Best mutual fund
Best mutual fund

वही यदि एक साल में नुकसान या जोखिम की बात करें ,तो ये बराबर रहता हैं। लेकिन आप 3 वर्षों का प्लान सोच रहे हैं,तो इस प्रकार के म्युचुअल फंड का चयन कर सकते हैं,क्योंकि इस म्युचुअल फंड में 3 साल तक निवेश करने में लगभग 12% का रिटर्न देखा गया है।

यदि आप इस म्युचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देखने को मिलेगा ।लेकिन अगर आप इसमें पैसे निवेश करते हो तो आपको नुकसान भी देखने को मिल सकता है क्योंकि ये सबसे जोखिम से भरा म्युचुअल फंड हैं।कई वर्ग में इसमें लगभग 40% का रिटर्न भी देखने को मिल जाता है, लेकिन इसके स्मान्यतः 25% या इसके उप्पर तक रिटर्न देखने को मिल सकते हैं। इस म्युचुअल फंड में शॉर्ट टर्म में नुकसान और लॉन्ग टर्म जैसे 10 वर्षो के लिए निवेश करना फायदेमंद होता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment