सरकार की तरफ़ से राशन कार्ड धारको के लिए बड़ा तोहफ़ा, जान लो फ़ायदा मिलेगा


Ration Distribution Reform

हाल ही में राशन दुकानों पर वितरण की शिकायतों के चलते एक नई पहल की गई है। राशन की वितरण प्रक्रिया में सुधार और खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी में कमी लाने के लिए अब नई तकनीक का इस्तेमाल होगा। राशन कार्ड धारकों को इससे सीधा फायदा होगा।


Electronic Weighing

जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मार्च से राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी। इससे राशन की सही मात्रा की पर्ची तुरंत मिल जाएगी। ये मशीनें EPASS सिस्टम से जुड़ी होंगी।


Transparency and Efficiency

नई वजन मापने वाली मशीनें तराजू से जुड़ी होंगी, जिससे पारदर्शिता और कुशलता आएगी। ई-पॉश मशीनों को भी नए वितरण सिस्टम के अनुसार अपडेट किया जाएगा। राशन वितरण में कोई गलती न हो, इसके लिए नया सॉफ्टवेयर भी लाया जाएगा।

District-level Preparation

जिला स्तर पर इन ई-पास वजन मशीनों के लिए तैयारियां चल रही हैं। सुरक्षा के मद्देनजर इन्हें सभी तहसीलों के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। राशन वितरण से पहले मशीनों पर मोहर लगाई जाएगी। डीएम ने इसके लिए विशेष निर्देश भी दिए हैं।


Current Scenario

फिलहाल जिले में 1339 राशन दुकानें हैं। इनमें 6.35 लाख कार्ड धारकों के लिए 6.10 लाख पात्र ग्रहस्थी कार्ड और 25,000 अत्योदय कार्ड धारक हैं। पिछले समय में लगभग 27 लाख यूनिट राशन वितरित किया गया था।



Source link

Leave a Comment