सरकार के एक एलान ने इस शेयर में लाया तूफ़ान, निवेशक हुए मालामाल


बीते 1 फरवरी को अंतरिम बजट के बाद से ही एयरपोर्ट कारोबार से जुड़ी कंपनी GMR एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में एक शानदार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। शुक्रवार को यह शेयर 86.94 रुपये पर पहुंच गया, जिसमें 9% की तेजी दर्ज की गई थी।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

गुरुवार को शेयर की कीमत 79.04 रुपये थी, जिससे शेयर को एक ही दिन में मानवीय दृष्टि से चौंकाने वाली बढ़ोतरी हुई। शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम लेवल जो 8 जनवरी 2024 को दर्ज किया गया, उसे 88.70 रुपये प्रति शेयर बताया जा रहा है।

इस बढ़ती हुई गति ने शेयर को 3 फरवरी 2024 को 36.45 रुपये प्रति शेयर तक पहुंचाया, जिससे यह शेयर 52 हफ्तों का नीचा हो गया। गतिशीलता और साकारात्मक दिशा में इस शेयर की प्रदर्शन क्षमता ने निवेशकों को बड़ा आत्मविश्वास दिया है, जिससे वे आने वाले समय में भी इसमें निवेश करने की सोच सकते हैं।

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर का दिसंबर तिमाही: कंपनी ने दर्दनाक 317.46 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर ने अपने दिसंबर 2023 के तिमाही नतीजे जारी करते हुए बताया है कि कंपनी ने इस समय तक 317.46 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है। इससे पहले सितंबर तिमाही में कंपनी ने 191.36 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया था।

इस घाटे के बारे में जानकारी मिलते ही जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर मार्केट में हलचल मच गई है। जीएमआर की पिछली रिपोर्ट सितंबर तिमाही में दिखाई गई थी जिसमें उन्होंने 191.36 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया था।

इससे पहले, दिसंबर 2022 के तिमाही में कंपनी ने 1761.46 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया था, जो इस बारे में एक बड़ी संकेत था। इसमें एक व्यापक मानकर दिखाई देने वाले प्रॉफिट से इस बारे में अब और भी विस्तार से चर्चा हो रही है।

इससे साफ होता है कि जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर ने दिसंबर 2023 को एक चुनौतीपूर्ण समय माना है, जिसमें उन्होंने विभिन्न आर्थिक प्रबंधन के क्षेत्रों में कठिनाईयों का सामना किया है।

GMR एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर: शेयरहोल्डिंग पैटर्न की चौंकानेवाली दास्तान

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर की शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, कंपनी के प्रमोटरों के पास 59.07 फीसदी हिस्सेदारी है, जो कंपनी के सफलता की प्रेरणा स्रोत है। इसके आलावा, पक्निक शेयरहोल्डिंग 40.93 फीसदी है, जो कंपनी के विभिन्न विकल्पों में शामिल हैं।

दिसंबर 2023 तक इंडिविजुअ प्रमोटर के पास कंपनी के 96,60,070 शेयर हैं, जो कंपनी के निर्णायकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दौरान, GMR एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के पास कुल 2,68,48,43,150 शेयर हैं, जिससे कंपनी की विशाल आंशिक संपत्ति का पता चलता है।

यह शेयरहोल्डिंग पैटर्न दिखाता है कि कंपनी में प्रमोटरों का मजबूत समर्थन है, जो उसे दीर्घकालिक योजनाओं के लिए स्थायी रूप से पोजीशन करने का इरादा करता है। इसके साथ ही, सामान्य शेयरहोल्डर्स की भी उपस्थिति है, जो कंपनी की विभिन्न नीतियों और निर्णयों में सहयोग करते हैं।

उड़ान के नए होरिजन्स: वित्त मंत्री के बजट में एयरपोर्टों को लेकर ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट में एयरपोर्टों के सुधार और विस्तार के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने कहा कि गत 10 वर्षों में विमानन क्षेत्र में हुई तेजी से बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, विदेशी यातायात को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा एयरपोर्टों का विस्तार और नए एयरपोर्टों का निर्माण तेजी से जारी रहेगा।

उड़ान योजना के तहत उन्होंने बताया कि टियर-टू और टियर-श्री शहरों के लिए हवाई संपर्क का व्यापक विस्तार हो रहा है। इसका मकसद देश भर में हवाई यात्रा के सुगम और उपयोगी बनाना है। बजट में उदार दृष्टिकोण से विमानन क्षेत्र को बूस्ट करने का ऐलान करते हुए, वित्त मंत्री ने बताया कि देश में 517 नए हवाई मागाँ पर 1.3 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो रहा है। इस से निर्माणात्मक गति में सुधार होने का अनुमान है, जिससे एयरपोर्टों को और भी व्यापक और सुजीवन बनाने का कार्य हुआ है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment