सरकार देगी 20 लाख तक का लोन 35% तक सब्सिडी, सिर्फ़ आधार कार्ड से


PMEGP Loan Overview

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) योजना, जो हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई है, व्यक्तियों को उनका खुद का बिजनेस स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना लोन और सब्सिडी के रूप में सहायता करती है, जिससे उद्यमियों को अपने सपने को साकार करने में मदद मिलती है।


Financial Benefits

इस योजना में, उद्यमी 2 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, जो कि कम ब्याज दर पर उपलब्ध है। इसके अलावा, 25 से 30 प्रतिशत की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।


Eligibility Criteria

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही, आवेदक के पास व्यापार से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए और वह देश का मूल निवासी होना चाहिए।

Application Process

आवेदन करने के लिए, सबसे पहले PMEGP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहाँ उपलब्ध आवेदन फॉर्म को भरें। इसके बाद, जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Key Documents

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक से संबंधित जानकारी, बिजनेस से जुड़ी जानकारी और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

इस योजना के माध्यम से, सरकार उद्यमियों को न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करती है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी देती है।




Source link

Leave a Comment