सावधान : 76 फीसदी म्यूचुअल फंड नहीं दे रहे इंडेक्स से अधिक रिटर्न


अगर आप एक म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो यह खबर आपके काम की है, 157 म्यूचुअल फंड स्कीम्स के अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि बाजार में उपस्थिति 76% म्यूचुअल फंड स्कीम बेंचमार्क इंडेक्स से अधिक का रिटर्न उत्पन्न नहीं कर पा रहे हैं। लार्जकैप, मिडकैप, फोकस्ड फंड्स, लार्जकैप, फ्लैक्सीकैप, ईएलएसएस, वैल्यू फंड, स्मॉलकैप और कॉन्ट्रा फंड्स में शामिल स्कीमों में केवल 38 म्यूचुअल फंड स्कीम ही बीते 7 वर्षों में बेंचमार्क इंडेक्स से अधिक का रिटर्न दे पाए हैं।

सबसे ख़राब प्रदर्शन – मिड कैप म्यूचुअल फंड

मिडकैप कैटेगरी के 21 फंड्स में से 20 फंड्स ने बीते 7 साल की अवधि में इंडेक्स से भी ख़राब प्रदर्शन किया। लार्ज और मिड कैप कैटेगरी के 90 फीसदी फंड्स ने अपने कैटेगरी को अंडरपरफॉर्म किया। वहीँ 20 में से 18 म्यूचुअल फंड स्कीम ने अपने बेंचमार्क से भी कम का रिटर्न दिया।

लार्ज कैप कैटेगरी भी उम्मीदों पर खरा नहीं

23 लार्ज कैप योजनाओं में से 19 म्यूचुअल फंड स्कीम ने अंडरपरफॉर्म किया, लार्ज कैप फंड कैटेगरी ने भी निवेशकों को निराश किया। वहीँ हाल इक्विटी लिंक्ड टैक्स सेविंग स्कीम (ELSS) का भी रहा, 32 योजनाओं का अध्ययन किया गया जिसमे से 25 फंड्स ने अंडरपरफॉर्म किया।

सबसे बढ़िया रहा – स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

7 वर्ष पुरे कर चुके 13 म्यूचुअल फंड स्कीम का अध्ययन किया गया जिसमे से 3 ने अंडरपरफॉर्म किया, बांकी 10 योजनाएं बेंचमार्क से अधिक रिटर्न देने में कामयाब रही।

यह पढ़ें : कार खरीदने का सपना होगा सच ! शुरु करें SIP और 6 साल बाद होगी आपके पास 10 लाख की कार

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment