सिरदर्द कम, मुनाफा ज्यादा! खरीदने की सोच रहे हैं दोपहिया-चारपहिया वाहन, यहाँ करें निवेश


सही निवेश का चयन करना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे हमारे आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद हो सकती है। अक्सर लोग नौकरी की शुरुआत के साथ ही पैसे बचाने की आदतें डालते हैं, लेकिन यह भी देखा जाता है कि सिर्फ बचत से ही समृद्धि की पर्याप्त दिशा में नहीं बढ़ा जा सकता है।

इस संदर्भ में, स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड दोनों ही एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन इनमें अपने अलग-अलग पहलुओं हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश से ज्यादातर मुनाफा हो सकता है, लेकिन यह खतराती है। वहीं, म्यूचुअल फंड सुरक्षित होता है, परन्तु इसमें कम रिटर्न हो सकता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
invest in this stock
invest in this stock

निवेश के लिए सही चयन के लिए हमें अपने लक्ष्य, आर्थिक स्थिति, और जोखिम की स्तिथि को मध्यस्थ करके विवेचना करनी चाहिए। स्टॉक मार्केट के द्वारा हासिल किए जाने वाले मुनाफे को सही से व्यापक संज्ञान में लेते हुए, और म्यूचुअल फंड के द्वारा सुरक्षित और स्थिर निवेश के माध्यम से हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सक्षम हो सकते हैं,

नौसिखिये निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड: सुरक्षित और सरल निवेश

नौसिखिये निवेशकों के लिए बाजार में पहुंचने का सबसे अच्छा और सुरक्षित विकल्प म्यूचुअल फंड है। नए निवेशकों के लिए बाजार में पहुंचना एक जटिल प्रक्रिया हो सकता है और उन्हें बाजार की स्थिति समझने में समय लग सकता है, परंतु म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश में उन्हें सरलता मिलती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपना पैसा विशेषज्ञ फंड मैनेजरों के हाथ में सौंपते हैं, जो बाजार की विस्तृत जानकारी और अनुभव के साथ निवेश करते हैं। इसके अलावा, आपको बस किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम का चयन करना है, जिसके लिए पेशेवर वित्तीय सलाहकार से परामर्श लिया जा सकता है, ताकि आप अपने निवेश को सही दिशा में बढ़ा सकें।

बहुत सारे म्यूचुअल फंड स्कीम्स होते हैं, जैसे कि इंडेक्स फंड, एक्विटी फंड, और डेब्ट फंड, जिनमें निवेश करके नौसिखिये निवेशक सुरक्षिती से और मिनिमम रिस्क के साथ मुनाफा कमा सकते हैं। मुद्रा और उनके लाभ-हानि को समझने के लिए वित्तीय सलाहकार की मदद लें और अपने लक्ष्यों के आधार पर सही म्यूचुअल फंड स्कीम का चयन करें,

पोर्टफोलियो विविधता: निवेश में सुरक्षा और सही दिशा

वित्तीय निवेश में सुरक्षा और सही दिशा में बढ़ने के लिए, पोर्टफोलियो में विविधता एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है। जब आप केवल एक स्टॉक में निवेश करते हैं, तो आप वहाँ जोखिम बढ़ा रहे हैं, क्योंकि एक ही स्टॉक की परिस्थितियों में होने वाले छोटे-मोटे बदलाव से आपका पूरा निवेश प्रभावित हो सकता है।

इसके बजाय, म्यूचुअल फंड स्कीम में पैसा लगाने से आप अपने पोर्टफोलियो में अनेक तरह की कंपनियों के स्टॉक्स शामिल कर रहे हैं, जिससे आपकी निवेशक खाता विविधता से भरा होता है। अलग-अलग म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला रहे हैं, जो आपके निवेश को जोखिमों से बचाने में मदद करता है और साथ ही सही रिटर्न प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

विविधता का यह लाभ है कि जब एक क्षेत्र में गिरावट होती है, तो दूसरे क्षेत्रों के स्टॉक्स इसे संतुलित कर सकते हैं और आपका पोर्टफोलियो भारी नुकसान से बच सकता है। यह निवेशकों को अधिक सुरक्षित और स्थिर निवेश का अनुभव करने में मदद करता है, जबकि अगर विशेषज्ञता नहीं है तो विविधता का यह अभ्यास वित्तीय सलाहकार की मदद से किया जा सकता है।

इसलिए, नौसिखिये निवेशकों को सुझाव दिया जाता है कि वे अपने निवेश को विविधता से भरें और म्यूचुअल फंड्स में निवेश के माध्यम से अच्छे रिटर्न प्राप्त करने का प्रयास करें, साथ ही एक वित्तीय सलाहकार की मदद से सही दिशा में बढ़ें।

स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड: छोटी कंपनियों में बड़ा लाभ

निवेशकों के लिए छोटे पैम्पर में बड़ा लाभ प्रदान करने वाले स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड निवेश करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इन फंड्स का मुख्य उद्देश्य छोटी सांविदानिक कंपनियों में निवेश करके उनसे होने वाले विकसन को अपने निवेशकों को उच्च रिटर्न के साथ प्रदान करना है।

1. SBI Small Cap Fund: 26.41%

SBI Small Cap Fund ने पिछले 10 वर्षों में 26.41% के औसत रिटर्न के साथ निवेशकों को बड़ा लाभ प्रदान किया है।

2. Nippon India Small Cap Fund: 27.41%

Nippon India Small Cap Fund ने भी 10 वर्षों के दौरान औसत 27.41% के साथ निवेशकों को उच्च रिटर्न दिया है।

3. Axis Small Cap Fund: 23.64%

Axis Small Cap Fund ने भी 10 वर्षों में औसत 23.64% के साथ निवेशकों को साबित हुआ है।

4. Kotak Small Cap Fund: 22.64%

Kotak Small Cap Fund ने भी छोटी कंपनियों में निवेश करके निवेशकों को बड़ा लाभ दिया है, इसमें 22.64% का औसत रिटर्न है।

5. HSBC Small Cap Fund: 20.74% (7 साल)

HSBC Small Cap Fund ने पिछले 7 वर्षों में 20.74% के साथ निवेशकों को स्थिरता और बढ़ती हुई लाभ की संभावना प्रदान की है। इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स ने अपने निवेशकों को स्थिरता और बड़े लाभ के साथ स्वागत किया है

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment