सिर्फ ₹10,000/महीने का निवेश ! रिटायरमेंट पर कितना देगा रिटर्न » A1 Factor


यदि आप एक प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी हैं और अपनी रिटायरमेंट के बारे में चिंतित हैं, तो एक सस्ता और सुरक्षित विकल्प के रूप में नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को गौर से विचारना चाहिए। नेशनल पेंशन सिस्टम एक आधुनिक पेंशन योजना है जो भविष्य के लिए वित्तीय निवेश का सुरक्षित और लाभकारी साधन प्रदान करती है। यह एक व्यक्तिगत निवेश योजना है जिसमें निवेशक स्वयं अपनी निवेश राशि का चयन कर सकते हैं और इसमें उन्हें विभिन्न विकल्पों का चयन करने का अधिकार होता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम के अंतर्गत निवेश किए गए पैसे को देश के प्रमुख संगठन, बैंकों और वित्तीय संस्थानों में निवेश करके व्यापक रूप से लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ ही, नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत निवेशकों को अपनी राशि की स्थिति निरंतर ट्रैक करने का विकल्प भी मिलता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
Investment of rs 10000 per month How much return will be given on retirement
Investment of rs 10000 per month

इसके अलावा, नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने पर कर बचत का भी लाभ होता है और रिटायरमेंट के समय पेंशन की सुरक्षित योजना होने से आपको निराश करने की जरूरत नहीं होती। इसलिए, एक जिम्मेदार और लाभकारी रिटायरमेंट के लिए, नेशनल पेंशन सिस्टम एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS): जानिए इसके लाभ और निवेश का असर

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक बेहतरीन वित्तीय योजना है जो रिटायरमेंट के लिए सुरक्षित और लाभकारी निवेश का संदर्भ प्रदान करती है। इस प्लान के लाभों में सबसे पहला फायदा है कि आप इसमें बड़ा रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं और मात्र 25 वर्ष की आयु से शुरू करने पर लंबे समय में आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने से आपको हर महीने एक बचत के रूप में पेंशन मिलती है, जो आपकी रिटायरमेंट के समय आपके लिए आर्थिक सुरक्षा बनाए रख सकती है। हालांकि, इसमें कोई न्यूनतम पेंशन की गारंटी नहीं होती है और आपकी अनुमानित रिटर्न पर ही निर्भर करती है।

अगर आप 25 वर्ष की आयु में NPS में हर महीने 10,000 रुपए निवेश करते हैं, तो 60 वर्ष की आयु तक आपका रिटायरमेंट फंड कितना हो सकता है, इसे NPS Calculation के माध्यम से जानना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, आपको मासिक पेंशन की संभावना भी होती है जिससे आप रिटायरमेंट के दौरान आराम से जीवन जी सकते हैं। इसलिए, NPS एक सुरक्षित और लाभकारी रिटायरमेंट समाधान के रूप में उचित हो सकता है, लेकिन ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि निवेश की संभावना और रिटर्न की गारंटी नहीं होती है।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश: एक गुणवत्ता पूर्ण रिटायरमेंट प्लान

आपकी उम्र 25 साल है और अगर आप हर महीने 10,000 रुपए NPS में निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट पर आपका फंड और मासिक पेंशन का अनुमानित हिसाब इस प्रकार हो सकता है।

NPS में मासिक निवेश: आपका हर महीने NPS में 10,000 रुपए निवेश एक सुरक्षित और लाभकारी पैटर्न की शुरुआत कर सकता है।

35 साल का योगदान: 35 साल तक का निवेश आपकी जमा किए गए रुपए को 42 लाख रुपए तक पहुंचा सकता है।

अनुमानित रिटर्न और पेंशन: निवेश पर अनुमानित 10% का रिटर्न मिलने के बाद, आपका कुल रकम 3.75 करोड़ रुपए हो सकता है। एन्युटी परचेज में 40% का हिस्सा देने के बाद, आपकी अनुमानित मासिक पेंशन 74,958 रुपए हो सकती है।

इसी तरह, यह निर्भर करता है कि आपकी निवेश राशि, रिटर्न दर, और आपकी चयनित वार्षिक एन्युटी रेट के आधार पर आपका पूरा योजना आकर्षक हो सकता है। यह सुनिश्चित करें कि आप इसमें निवेश करने से पहले योजना की शर्तों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और यदि आवश्यक हो तो वित्त पेशेवर से सलाह लें।

  • NPS में मंथली इन्वेस्टमेंट – ₹10,000 
  • 35 साल में आपका योगदान – 42 लाख रुपए
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न – 10%
  • मेच्योरिटी पर कुल रकम – 3.75 करोड़ रुपए
  • एन्युटी परचेज – 40% (1.5 करोड़ रुपए) 
  • अनुमानित एन्युटी रेट – 6% 
  • 60 की उम्र में पेंशन – ₹74,958 हर महीना 

Disclaimer:- इन्वेस्टमेंट करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले ले क्योंकि इन्वेस्टमेंट करने में नुकसान होने की संभावना होती है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment