सिर्फ ₹21 रुपए की बचत करके बना सकते हैं 10 लाख रुपए ! जानें पूरी प्लानिंग..


आप भी निवेश करने के लिए बढ़िया सा सिप SIP प्लान देख रहे हैं तो यह जानकारी आपके बहुत काम की होने वाली है. जिसमें आज हम बात करेंगे अगर आपका बजट कम है और आप सेविंग करना चाहते हैं. आपके पास पैसा नहीं जोड़ पा रहा है तो आप रोजाना ₹21 की सेविंग से भी लाखों रुपए का रिटर्न बना सकते हैं.

तो आपको बताते हैं कैसे ₹21 प्रतिदिन के हिसाब से एक माह में आप ₹650 जोड़ लेते हैं. अगर आप मंथली या डेली बेसिस पर शिप करते हैं तो यह आपको लगभग 5 साल के लिए शिपमेंट लेनी होती है। जिसकी वैल्यू आगे जाकर 10 लाख रुपए तक का फंड इकट्ठा हो जाता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आप हर महीने 650 रुपए की शिपमेंट लेकर 10 लाख रुपए तक बना सकते हैं. तो आपके लिए जानकारी बहुत काम की होने वाली है तो आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि किस तरीके से आप इसका चयन करें और कैसे आप इसे ले सकते है।

You can make Rs 10 lakh by saving just Rs 21
You can make Rs 10 lakh by saving just Rs 21

रिटर्न कैलकुलेशन क्या है

  • 21 रूपए प्रतिदिन
  • 650 रूपये हर महीने
  • 7,824 रूपये सालाना

5 साल में 15 से 18 % का हाई रिटर्न आपको 4.5 लाख का 6.5 लाख रिटर्न वैल्यू देता है अगर आप सीनियर सिटीजन है तो आपके पास 1 प्रतिशत ज्यादा रिटर्न मिलता है।

MF कैसे चुने!

अगर आप किसी अच्छी सी कंपनी का म्युचुअल फंड्स की एसआईपी को चुनते हैं तो आपको बता दें कि आप सालाना 12% से 15% तक और अधिक से अधिक 18% तक का भी रिटर्न आसानी से बना सकते हैं। आप ऐसे ही sip और MF म्युचुअल फंड्स के प्लान अगर चुनते हैं तो आप किसी भी भरोसेमंद कंपनी को चुन सकते हैं. जो की आपको मार्केट में सिक्योरिटी के साथ-साथ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी देती है जो की एक जानी-मानी कंपनी है ऐसे ही बैंक्स के द्वारा भी FD, SIP, MF मयुचुअल फंड्स के प्लान बनाए गए हैं ।

लार्ज कैप से Mutual Funds सुरक्षित जानिए कैसे

इंडियन बाजार एंड इसमें फंड्स मैनेज करने वाली कंपनी के द्वारा देश के साथ तरक्की की उम्मीद रहती है. इसलिए माना जाता है की इनमे इन्वेस्ट करने से आपकी ग्रोथ और निवेश के जोखिम कम हो जाते है जिससे देश की इकोनॉमी बढ़ती है. वैसे वैसे इन फंड्स मैनेज कम्पनी की फाइनेंशियल ग्रोथ होती जाती है और आपके ट्रस्ट के साथ बाजार में भी अच्छा खासा अट्रैक्शन कंपनी पर पढ़ता है ।

20 साल के हो तो तो आपके ये लिए बहुत काम की होने वाली जानकारी है।आपकी उम्र 20 साल की है और आप 650 की एसआईपी लेते हैं तो अगले 20 सालों के लिए आप इसमें कम से कम 1.56 लाख रुपए की होगी. अगर आप इसको 15% वार्षिक रिटर्न के आधार पर जमा करें तो यह लगभग 8 लाख 29 हजार रुपए का आपको रिटर्न वैल्यू मिलती है. अगर आप इसमें अच्छा खासा पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं तो आप sip को लगातार बढ़ते ही जा सकते हैं जिससे आपको हाई रिटर्न मिलता रहे।

नोट: यह जानकारी केवल आंकड़ों के आधार पर है आप किसी भी प्रकार की एसआईपी या म्युचुअल फंड्स को चुने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से जानकारी अवश्य लेंगे यह केवल जानकारी के लिए पोस्ट तैयार की गई है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment