सिर्फ 1 लाख के इंवेस्टमेंट बना देगा 1 करोड़ का फंड ! समझें प्लानिंग » A1 Factor


अपने धन को एक करोड़ में बदलने के लिए, सही म्युचुअल फंड का चयन करें और धीरे-धीरे निवेश करें। ध्यानपूर्वक निवेश करें और लम्बे समय का दृष्टिकोण बनाएं। योजना बनाएं, रिटर्न की आवश्यकता को समझें और समय के साथ निवेश करके आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

रिटर्न में विश्वास: ₹100000 को एक करोड़ में कैसे बदलें

आपका सवाल सही है – कैसे बदलें ₹100000 को एक करोड़ में? एक संभावना है जो म्युचुअल फंड्स के माध्यम से संभावित है। आपको सिर्फ उन म्युचुअल फंड्स को चुनना है जिन्होंने पिछले 21% साल में से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इसमें निवेश करने के बाद, धीरे-धीरे और ध्यानपूर्वक आपका पूंजी बढ़ता है।

यह तरीका सिर्फ एक चीज की आवश्यकता है – समय और स्थिरता। निवेश को 25 साल तक छोड़ने के बाद, आप अचानक देखेंगे कि आपका ₹100000 का निवेश एक करोड़ में बदल गया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है समय का इंतजार करना और म्युचुअल फंड्स में सही रिसर्च करना। अगर आपके पास इसे सही समय और स्थिरता से देने की क्षमता है, तो इस राह में आप आकर्षक रिटर्न्स प्राप्त कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड्स में रिटर्न: सफल निवेश की कुंजी

म्युचुअल फंड्स के साथ निवेश में रिटर्न की हकीकत यह है कि यह आपकी मूल राशि को बड़ा देते हैं, जिससे आपका पूंजी बढ़ता है। इस प्रकार, आपका पूंजी पर मिलने वाला रिटर्न भी बढ़ता जाता है।

यह तंत्र इस प्रकार काम करता है: जब आप अपनी मूल राशि को म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपको प्राप्त होने वाले रिटर्न को भी आपके मूल निवेश में मिला जाता है। आने वाले वर्षों में, आपको इस रिटर्न पर फिर रिटर्न मिलता है, जिससे आपका पूंजी और भी बढ़ता है।

इस सिक्के के दो पहलुओं में, यह एक तगड़ा रिटर्न सिद्ध करता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसमें समय देना होगा। आपको अपना निवेश 25 साल तक छोड़ना होगा, जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिले।

इसके अलावा, एक और महत्वपूर्ण बिंदु है कि आप अपनी मूल राशि को एक ही म्युचुअल फंड में नहीं जमा करें, बल्कि इसे विभिन्न म्युचुअल फंड्स में ₹25000 के छोटे निवेशों में बाँटें। इससे निवेश में जोखिम बढ़ेगा और समय के साथ आपको सामृद्धि मिलेगी, जो आपको बड़े और स्थिर रिटर्न्स की दिशा में ले जाएगी।

21% से ज्यादा रिटर्न देने वाले कुछ म्युचुअल फंड्स

आजकल बाजार में कई म्युचुअल फंड हैं, लेकिन ऐसे कुछ फंड्स हैं जो बीते 5 वर्षों में 21% से ज्यादा का रिटर्न प्रदान कर रहे हैं। यहां कुछ ऐसे म्युचुअल फंड्स के नाम हैं जिन्होंने निवेशकों को बहुत अच्छे रिटर्न दिए हैं:

1. Nippon India Growth Fund: यह म्युचुअल फंड ने बीते कुछ सालों में निवेशकों को लगभग 25% से ज्यादा का रिटर्न प्रदान किया है। इसका नाम विश्वसनीयता और स्थिरता के साथ जुड़ा हुआ है।

2. HDFC Flexi Cap Fund: इस म्युचुअल फंड ने भी बीते कुछ सालों में निवेशकों को 22% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इसका नाम विश्वसनीयता और वृद्धि के क्षेत्र में है।

3. Nippon India Vision Fund: यह भी एक अच्छा रिटर्न प्रदान करने वाला म्युचुअल फंड है, जो निवेशकों को बहुत अच्छे रिटर्न्स दे रहा है।

4. HDFC Top 100 Fund: इस म्युचुअल फंड ने भी बहुत अच्छे रिटर्न्स दिए हैं और निवेशकों को विश्वसनीयता में बनाए रखा है।

5. Franklin India Prime Fund: इस म्युचुअल फंड ने भी निवेशकों को बहुत अच्छा रिटर्न प्रदान किया है, जो उसकी विश्वसनीयता को दर्शाता है।

यह फंड्स विभिन्न आवश्यकताओं और लक्ष्यों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, इसलिए आपको समझदारी से निवेश करना चाहिए और वित्तीय सलाह पर विचार करना चाहिए।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment