सुकन्या समृद्धि योजना या म्यूचुअल फंड एसआईपी, कहां बनेगा बेटी के लिए अधिक पैसा TipsTechy.IN

[

]

हर माँ-बाप अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। वे उसकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी के लिए अधिक से अधिक धन इकठ्ठा करना चाहते हैं। वैसे तो आज के समय में कई सारी निवेश स्कीम मार्केट में अवलेबल है।

सरकार की तरफ से चलायी जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भी एक बेहतर निवेश विकल्प है। परन्तु अगर आप अपने निवेश पर और अधिक रिटर्न की उम्मीद रख रहे हैं तो SSY के साथ Mutual Fund में SIP भी कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार द्वारा चलायी जा रही इस योजना में 8.2 फीसदी के दर से ब्याज दिया जाता है। ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है, जिसमे सरकार कभी भी बदलाव कर सकती है। खास बात यह है कि एक वित्त वर्ष में इस स्कीम में कम से कम 250 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है। सुकन्या खाता के लिए बच्ची की उम्र 10 साल से लेकर अधिकतम 10 वर्ष होनी चाहिए। जब तक बच्ची की उम्र 21 वर्ष नहीं हो जाती इस खाते के पैसे को नहीं निकाला जा सकता।

यह पढ़ें : SIP Investment : बेटी की शादी के लिए करें 5000 की SIP मिलेगा 94 लाख

म्यूचुअल फंड

बहुत से इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम बाजार में मौजूद है जो High Return ऑफर करते हैं, हालाँकि म्यूचुअल फंड शेयर बाजार से लिंक्ड है इसलिए यह जोखिम युक्त है, हालांकि अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम में लम्बे समय के लिए एसआईपी के जरिये निवेश करते है तो बाजार उतार-चढाव से बच सकते हैं और अच्छा-खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। कुछ फंड्स जैसे निप्पॉन इंडिया के फंड ने एक साल की अवधि में 42.38 फीसदी का रिटर्न दिया है. वही आदित्य बिरला सन लाइफ ने भी इस अवधि में 43.02 फीसदी का रिटर्न दिया.

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

[

]

Leave a Comment