सोलर शेयर निवेशकों के लिए गुड न्यूज़, दिखा 281% की वृद्धि, एक्सपर्ट बोले- ₹240 पर जाएगा भाव…


इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IRDEA) के शेयरों ने गुरुवार को बीएसई पर 5% की चढ़ाई के साथ 190.95 रुपये पर खुलकर एक नया रिकॉर्ड हाई दर्ज किया। यह शेयर ने अपने 52 हफ्तों के उच्चतम मूल्य को भी छूने का कीर्तिमान बना लिया है। 


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस शानदार उछाल के पीछे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट 2024 में किए गए सोलर स्कीम के बड़े ऐलान का प्रभाव है। बजट में यह घोषणा की गई कि सरकार सौर ऊर्जा के प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाएगी और इसके लिए नई सोलर स्कीमें प्रारंभ करेगी।

इस रिकॉर्ड हाई की चढ़ाई ने इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े प्रदर्शन की ओर बढ़ने का एक और प्रमाण दिया है। निवेशकों के बीच इस खबर ने कंपनी के शेयरों में और भी रुचि उत्तेजित की है।

बजट 2024: सोलर रूफटॉप स्कीम से 1 करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली का लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसके तहत 1 करोड़ परिवारों को सोलर रूफटॉप स्कीम के माध्यम से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। इस स्कीम के तहत से प्रतिवर्ष 15 से 18 हजार रुपये की आय प्राप्त होगी, जो लोगों के जीवन को सुधारेगी। 

इस अनुसार, बजट में किसानों के लिए भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। निर्मला सीतारमण ने बताया कि बजट से विकसित भारत की नींव रखी गई है और इससे देश में विकास की राह में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। 

इसका प्रभाव शीघ्रता से बाजार में दिखाई दिया और कंपनी की मार्केट कैप में 48,823.25 करोड़ रुपये की वृद्धि हो गई है। यह घोषणा नागरिकों के जीवन को सुधारने के साथ-साथ वैश्विक ऊर्जा संकट का समाधान भी प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इरेडा के आईपीओ के बाद शेयर में 281% की वृद्धि

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (इरेडा) ने अपने आईपीओ के साथ धमाकेदार प्रदर्शन किया है। कंपनी ने 21 नवंबर 2023 को अपना आईपीओ खोला और यह 23 नवंबर तक चला। इस आईपीओ के दौरान कंपनी ने प्राइस बैंड को 30 से 32 रुपये के बीच रखा था। 

इसके बाद, 29 नवंबर 2023 को इरेडा के शेयर वायरल होकर 50 रुपये पर लिस्ट हुए। इसके बाद से शेयर की मूल्यमान में बड़ी वृद्धि हुई है और वर्तमान में इसका मूल्य 281% तक बढ़ चुका है। 

इस शानदार प्रदर्शन के साथ इरेडा ने निवेशकों को भारतीय ऊर्जा सेक्टर में उच्च लाभ का एक और उत्कृष्ट उपाय प्रदान किया है। इसके साथ ही इस आईपीओ ने निवेशकों को भारतीय ऊर्जा बाजार में नई ऊर्जा की उम्मीद दिखाई है और कंपनी ने अपनी पूंजी वृद्धि को दर्शाया है।

जीसीएल ब्रोकिंग की राय: IREDA शेयर पर बुलिश राय, टारगेट 240 रुपये

जीसीएल ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट वैभव कौशिक के अनुसार, राम मंदिर के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सूर्य उदय योजना की घोषणा की है, जिसमें 1 करोड़ घरों में सोलर प्लांट्स लगाने का प्लान है। इससे IREDA को निश्चित रूप से रेवेन्यू में वृद्धि होगी। 

उनकी अनुसंधान के अनुसार, जीसीएल ब्रोकिंग इस समय IREDA के शेयर को खरीदने की सलाह दे रहे हैं और इसमें बुलिश रह रहे हैं। वे मानते हैं कि आने वाले महीनों में यह स्टॉक 240 रुपये तक पहुंच सकता है। निवेशकों के लिए सुझाव के तौर पर, उन्होंने बताया कि वे इस पर 139 रुपये का स्टॉप लॉस रख सकते हैं। IREDA के सौर ऊर्जा परियोजनाओं में होने वाले वृद्धि के संकेत मिलने पर, इसे ब्रोकिंग कंपनी ने बहुत ही प्रभावशाली निवेश के रूप में देखा है

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment