सोलर स्कीम लॉन्च होते ही Tata पॉवर हुआ एक्टिव ! शेयर ने पकड़ा रफ्तार…


अंतरिम बजट के बाद, टाटा पावर ने अपने सोलर प्रोजेक्ट्स की तेजी से विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना स्कीम के तहत एक्टिव होने का ऐलान किया है। शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से कंपनी ने बताया कि उसकी स्वामित्व वाली सोलर सब्सिडयरी कंपनी, टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड (TPSSL), ने पिछले 4.5 वर्षों में सोलर प्रोजेक्ट्स के लिए अधिकतम 3,500 करोड़ रुपये से अधिक की कस्टमर फाइनेंस फैसलिटी प्रदान की है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस परियोजना से जुड़ी जानकारी के अनुसार, TPSSL ने तेजी से बढ़ते हुए सौर ऊर्जा क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है और यह निवेश के माध्यम से सार्वजनिक स्थिति में आ रही है। कंपनी का यह कदम सौर ऊर्जा क्षेत्र में और बढ़ती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण है, जिससे उद्यमिता और ऊर्जा स्वतंत्रता में सुधार हो सके।

टाटा पावर की TPSSL ने उच्च निगमित उपाधियों के साथ यह कदम उठाने का एक और प्रमुख कारण सौर ऊर्जा क्षेत्र में विशेषज्ञता और नेतृत्व को बढ़ावा देना है, जो आने वाले समय में भारत के ऊर्जा लैंडस्केप को प्रबल कर सकता है।

टाटा पावर द्वारा घोषित

टाटा पावर ने आज जारी की गई एक अपडेट के माध्यम से कहा है कि उनकी सोलर सब्सिडिएरी कंपनी, टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड (TPSSL), ने सक्रिय रूप से यहाँ तक कि 2,200 से अधिक वाणिज्यिक और उद्योगिक ग्राहकों को सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 3,400 करोड़ रुपये के वित्तीय समाधान प्रदान किए हैं।

इन परियोजनाओं का कुल मूल्य लगभग 3,400 करोड़ रुपये है, जिसमें गैर-आवासीय क्षेत्र के लिए 850 मेगावाट और आवासीय ग्राहकों के लिए लगभग 9 मेगावाट शामिल हैं। TPSSL ने इस समय के दौरान 1,000 से अधिक ग्राहकों को हाउसिंग लोन की सुविधा दी है, जिससे लगभग 55 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए योगदान मिला है।

TPSSL ने इस परियोजना में पीएसयू, निजी बैंक, और एनबीएफसी सहित 20 से अधिक सक्रिय लेंडर्स के साथ सहयोग किया है, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), सिडबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, टाटा कैपिटल, ग्रीनलांस एनर्जी, इकोफी, क्रेडिट फेयर, पेटीएम शामिल हैं।

यह घोषणा सौर ऊर्जा में वित्तीय समर्थन के माध्यम से उद्यमिता और स्थानीय ऊर्जा विकास की स्थापित राह का एक और प्रमुख कदम है, जो आने वाले वर्षों में ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

टाटा पावर के शेयर में छोटी बढ़ोतरी

आज की शेयर बाजार रिपोर्ट के अनुसार, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर टाटा पावर के शेयर में एक न्यूनतम बढ़ोतरी हुई है, जिससे शेयर का मौद्रिक मूल्य 0.18% बढ़कर 389.55 रुपये पर पहुंचा है। इस पहली फरवरी को, शेयर की कीमत 396.70 रुपये थी, जिससे इस दौरान छोटी सी कमी देखने को मिली है। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम मौद्रिक मूल्य है।

डिसेंबर 2023 तक की जानकारी के अनुसार, टाटा पावर में प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग 46.86% है, जबकि पब्लिक शेयरहोल्डिंग 53.14% है। इससे प्रतिष्ठान्ता में वृद्धि और बाजार स्थिति में सुस्ती का मिलान नजर आता है, जिससे निवेशकों को शेयर के निर्णयों के लिए नजर रखने की जरूरत हो सकती है।

बजट 2024: सौर्योदय योजना से हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, ऊर्जा सेक्टर में तेजी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 के दौरान एक महत्वपूर्ण ऐलान किया, जिसमें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। इस योजना से लाभान्वित होने वाले परिवारों को सालाना तकरीबन 18,000 रुपये तक की बचत होगी, जो उनके बिजली बिल की राहत का कारगर उपाय होगा।

इस अद्वितीय ऐलान के परिणामस्वरूप, ऊर्जा सेक्टर से जुड़ी अनेक कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिली है। निवेशकों के बीच उत्साह और विश्वास की बढ़ती ऊर्जा सुदृढ़िकरण दिशा में इस ऐलान की स्वागत की जा रही है। बिजली खपत में कमी और उत्साहबढ़ाने वाली योजना के साथ, सरकार ने नागरिकों को सालाना बचत का एक और स्वरूप प्रदान किया है।

यह ऐलान देशवासियों के ऊर्जा संबंधित बजट को सुधारने की कड़ी मेहनत का परिचायक है और यह भी बजट के पूर्वानुमानों के साथ मिलता जुलता है, जो अब ऊर्जा सुरक्षा और बिजली खपत कमी की दिशा में मिलकर नए उच्चाधिकारी उद्योग को प्रोत्साहित करेगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment